श्रीलंका नेवी ने 14 शवों की बरामदगी के बाद डूबे हुए चीनी पोत का बचाव अभियान समाप्त किया

श्रीलंका नेवी ने 14 शवों की बरामदगी के बाद डूबे हुए चीनी पोत का बचाव अभियान समाप्त किया
Recovering 14 bodies SLN ends operation on capsized Chinese vessel
डिजिटल डेस्क, कोलंबो। श्रीलंकाई नौसेना ने 14 शवों की बरामदगी के बाद समुद्र में डूबे चीनी जहाज के लिए चल रहे खोज और बचाव अभियान को समाप्त कर दिया है। मध्य हिंद महासागर में 16 मई को डूबे इस पोत में 39 लोग लापता थे, जिनमें 17 चीनी नाविक, 17 इंडोनेशियाई नाविक और पांच फिलीपीन नाविक शामिल थे।

नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन गयान विक्रमसूर्या ने आईएएनएस को बताया कि एक महत्वपूर्ण अभियान के बाद गोताखोरों ने श्रीलंका से 700 समुद्री मील दूर डूबे पोत के अंदर फंसे 14 शव बरामद किए। नौसेना के गोताखोरों ने जहाज के अंदर चालक दल के सदस्यों के 12 और शव खोजे और एमवी शेडोंग डी लॉन्ग पर पहुंचे चीनी बचाव दल को ऑपरेशन सौंप दिया गया।

अपघटन और सीमित सुरक्षात्मक उपकरण के साथ दूषित पानी में काम करने से उत्पन्न संभावित स्वास्थ्य खतरों के कारण, यह निर्धारित किया गया था कि उन शवों को पुन प्राप्त करना ज्यादा खतरनाक होगा। इसके बाद, श्रीलंका नौसेना के गोताखोरों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए शवों के स्थानों का मैपिंग करने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने कहा कि शवों के स्थानो की मैपिंग के बाद, गोताखोरों के लिए सुरक्षित मार्ग और पलटे हुए जहाज में प्रवेश करने तथा बाहर निकलने के साथ-साथ चीनी बचाव दल को आगे की कार्रवाई के बारे में व्यापक जानकारी दी गई। चीन की सरकार द्वारा भारत, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका सहित क्षेत्र के पांच देशों से सहायता मांगने के बाद नौसेना ने अभियान शुरू किया। समर्थन के लिए बीजिंग के अनुरोध का जवाब देते हुए, भारतीय नौसेना ने दक्षिणी हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी एयर एमआर एसेट्स तैनात किया था।

जहाज ऑस्ट्रेलिया के विशाल खोज और बचाव क्षेत्र के भीतर पलट गया था और स्थान पर्थ के पश्चिम में 5,000 किमी दूर था। ऑस्ट्रेलिया ने अंतर्राष्ट्रीय खोज और बचाव प्रयासों में मदद के लिए तीन हवाई जहाज और चार जहाज भी भेजे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 May 2023 9:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story