कौन है मोहम्मद डेफ?: इजराइल की नींद उठाने वाला हमास का कमांडर रहता है व्हीलचेयर पर, नहीं है एक हाथ, एक पैर और एक आंख!

इजराइल की नींद उठाने वाला हमास का कमांडर रहता है व्हीलचेयर पर, नहीं है एक हाथ, एक पैर और एक आंख!
  • हमास ने शनिवार को इजराइल पर दागी कई मिसाइलें
  • इजराइल ने किया जवाबी कर्रवाई
  • कई लोगों की जा चुकी है अब तक जान

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। हमास ने 7 अक्टूबर की सुबह अचानक से इजराइल पर हमला बोल दिया था। जिसके जवाब में इजराइल की तरफ से भी कार्रवाई शुरू हो चुकी है। अब हाल यह है कि इजराइल और फिलिस्तीन के बीच खूंनी संघर्ष तेजी से बढ़ता जा रहा है। दोनों ही देशों में अब तक 1500 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं हमास की तरफ 200 इजराइली लोगों को बंधक भी बनाया गया है। भले ही यह युद्ध का शुरुआती चरण है, लेकिन समय के साथ इसकी व्यापक स्तर पर फैलने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। दोनों देशों के बीच जारी हमले का परिणाम है कि सड़कों पर मौत का तांडव देखने को मिल रहा है।

इजराइल के पीएम ने की भविष्यवाणी

इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा "उन्होंने (हमास ने) (युद्ध) शुरू किया, हम इसे खत्म करेंगे।" शनिवार की सुबह फिलिस्तीन के लिए हथियारों से लैस हमास सेना ने अचानक इजराइल पर हमला बोल दिया और हजारों की संख्या में मिसाइलें दागी। नेतन्याहू ने उन पर 'आईएस आतंकवादी' होने का दावा किया। वहीं इजराइली सेना ने जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी है। लेकिन इसी बीच हमास सेना के कमांडर की चर्चा जोरों से चल रही है।

कौन है हमास का कमांडर?

यह वही हमास का कमांडर है जो 20 सालों से अधिक समय से इजराइल की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल है। हमास द्वारा इजराइल पर किए गए इस हमले के बाद से ही एक बार फिर से वह चर्चा के केंद्र पर आ गया है। यह कमांडर फिलिस्तीन का नागरिक है जिसका नाम मोहम्मद डेफ है। डेफ का जन्म गाजा के एक शरणार्थी शिविर में हुआ था। साल 2022 से डेफ हमास सेना का प्रमुख है, अभी तक इसने कई हमलों को अंजाम दे चुका है।

जानकारी के मुताबिक अब डेफ के शरीर में ताकत नहीं है, वह अपना अधिकतर समय व्हीलचेयर पर ही बिताता है। डेफ की एक आंख नहीं है, 20 साल पहले वह एक हवाई हमले में किसी तरह मरते-मरते बच गया था लेकिन उस हमले में उसने अपनी एक आंख,एक हाथ और एक पैर खो दिया। यह कमांडर अभी भी हमास सेना का नेतृत्व कर रहा है। उसके चलने फिरने का एकमात्र साधन व्हीलचेयर ही है।

इजराइल कई बार कर चुका है मारने की कोशिश

डेफ को मारने के लिए इजराइल कई बार कोशिश कर चुका है लेकिन असफल रहा। खबरों की मानें तो इजराइल ने डेफ को मारने की कम से कम सात बार कोशिश की है। इजराइली सेना ने डेफ को मारने के लिए एक घर पर छापा भी मारा था जिसमें उसकी पत्नी और दो बच्चों की मौत हो गई। लेकिन डेफ को मारने में सफलता नहीं मिली।

Created On :   10 Oct 2023 4:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story