चीन में वर्ष की पहली छमाही में नव स्थापित विदेशी वित्त पोषित उद्यमों की संख्या में 35.7 प्रतिशत की वृद्धि

चीन में वर्ष की पहली छमाही में नव स्थापित विदेशी वित्त पोषित उद्यमों की संख्या में 35.7 प्रतिशत की वृद्धि
  • साल 2023 की पहली छमाही
  • कई विकसित देशों ने चीन में किया निवेश में वृद्धि
  • चीन के प्रति आशावान बहुराष्ट्रीय कंपनियां

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। साल 2023 की पहली छमाही में, कई विकसित देश ने चीन में निवेश में वृद्धि बनाए रखा है। डेटा की निरंतर वृद्धि के पीछे यह वजह है कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां चीन की आर्थिक विकास संभावनाओं के प्रति आशावान हैं और उन्हें चीनी बाजार पर दृढ़ विश्वास है।

चीन ने निवेश को आकर्षित करने के अपने प्रयासों को मजबूत किया है और लगातार उच्च-स्तरीय खुलेपन को बढ़ावा दिया है। चीन में विदेशी निवेश का आकर्षण नई जीवन शक्ति जमा कर रहा है। इस वर्ष पहली छमाही में, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान और जर्मनी से चीन में निवेश क्रमशः 173.3 प्रतिशत, 135.3 प्रतिशत, 53 प्रतिशत और 14.2 प्रतिशत बढ़ गया है।

हाल ही में, शांगहाई में 10.24 अरब अमेरिकी डॉलर के कुल निवेश के साथ 77 विदेशी वित्त पोषित परियोजनाओं पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जो बायोमेडिसिन, इलेक्ट्रॉनिक सूचना, ऑटोमोबाइल डिजिटल अर्थव्यवस्था, हरित व निम्न कार्बन जैसे उद्योगों पर केंद्रित हैं। 2023 की पहली छमाही में 13 बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने आधिकारिक तौर पर शांगहाई में अनुसंधान एवं विकास केंद्र स्थापित किए।

इस वर्ष की पहली छमाही में, चीन में नव स्थापित विदेशी-वित्त पोषित उद्यमों की संख्या तेजी से बढ़ी। जनवरी और जून के बीच 24 हजार नए विदेशी निवेश वाले उद्यम स्थापित हुए, जिसकी विकास दर 35.7 प्रतिशत है।

चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने "चीन में निवेश वर्ष" शीर्षक श्रृंखलाबद्ध गतिविधियों का आयोजन किया, इस दौरान, "बाहर जाने" और "अंदर लाने" की गतिविधियों के माध्यम से देश भर में कारोबारी माहौल और निवेश के अवसरों को प्रदर्शित किया गया। अब तक, कुल 14 प्रमुख गतिविधियां आयोजित की गई हैं, और 2,900 से अधिक विदेशी वित्त पोषित परियोजनाओं पर विभिन्न स्थानों पर चर्चा की जा रही है।

उधर, 2023 की पहली छमाही में, 21 पायलट मुक्त व्यापार क्षेत्रों में विदेशी पूंजी का वास्तविक उपयोग 1 खरब 29 अरब 66 करोड़ युआन तक पहुंच गया, जिसमें पिछले वर्ष जनवरी से जून तक की तुलना में 8.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 July 2023 3:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story