इजरायल-हमास जंग: इजरायली हमले में मारा गया हमास का टॉप कमांडर अरौरी, युद्ध शुरू होने से पहले नेतन्याहू ने दी थी जान से मारने की धमकी

इजरायली हमले में मारा गया हमास का टॉप कमांडर अरौरी, युद्ध शुरू होने से पहले नेतन्याहू ने दी थी जान से मारने की धमकी
  • नए साल पर इजरायल ने तेज किए हमले
  • ड्रोन हमले में हमास के टॉप अधिकारी को मार गिराया
  • तीन महीने से जारी है जंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजरायल और हमास के बीच जारी जंग ने अब और भीषण रूप ले लिया है। इजरायली सेना गाजा पर लगातार हमले कर एक के बाद एक कई आतंकवादियों को मौत के घाट उतार रही है। इस बीच मंगलवार को इजरायल को तब बड़ी सफलता मिली जब उसने ड्रोन हमले में हमास के डिप्टी हेड सालेह अरौरी को मार गिराया। लेबनान के हिजबुल्ला संगठन के टेलीविजन के मुताबिक, बेरुत के दक्षिणी इलाके में हुए धमाके में अरौरी मारा गया है। हमास के संस्थापक सदस्यों में से एक अरौरी ने वेस्ट बैंक में संगठन का नेतृत्व किया था। इस युद्ध की शुरूआत से कुछ दिन पहले ही इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने सालेह आरौरी को जान से मारने की धमकी दी थी। हालांकि इस हमले को लेकर अभी तक इजरायल की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

इजरायली ड्रोन से हुआ हमला

लेबनान की सरकारी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, धमाका इजरायली ड्रोन से किया गया था। जिसमें चार लोगों की मौत हुई है। मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरुत के दक्षिणी इलाके में हुए इस विस्फोट से चारों तरफ अफरा-तफरी मच गई। बता दें कि बेरुत को हिजबुल्ला का गढ़ माना जाता है।

जिस जगह यह विस्फोट हुआ वहां बीते दो महीनों से इजरायल की सेना और हिजबुल्ला संगठन के बीच युद्ध छिड़ा हुआ है। हमले से एक दिन पहले ही हिजबुल्ला ने बयान जारी कर कहा था कि उसके लड़ाकों ने बॉर्डर इजरायल के बंकरों को निशाना बनाकर कई हमले किए थे।

नए साल तेज हुए हमले

जेरूशलम की रिपोर्ट के मुताबिक नए साल के साथ ही इजरायल ने गाजा पर हमले तेज कर दिए हैं। जिसमें कई लोगों की जान गई है। वहीं गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इजरायल ने उन स्थानों पर हमले कर रहा है जो कि आम नागरिकों के लिए बेहद सुरक्षित माने जाते हैं।

Created On :   2 Jan 2024 6:47 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story