यमन में खराब हो रहे ऑयल टैंकर के लिए यूएन ने की बीमा की व्यवस्था

यमन में खराब हो रहे ऑयल टैंकर के लिए यूएन ने की बीमा की व्यवस्था
$33mn pledged to tackle oil tanker threat off Yemen coast: UN.(photo:https://www.imo.org/en)
हानि या क्षति को कवर करेगा
डिजिटल डेस्क, सना। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने घोषणा की है कि उसने यमन के तट पर एक खराब हो रहे तेल टैंकर एफएसओ सेफर के लिए बीमा की व्यवस्थाा कर ली है। होदेइदाह के तट से दूर लाल सागर में 11.4 लाख बैरल तेल और लंगर ले जाने वाले टैंकर का यमन के गृह युद्ध के कारण 2015 से मरम्मत/रखरखाव नहीं हुआ है। यूएनडीपी ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर एक प्रेस बयान में कहा कि बीमा की व्यवस्था बीमा दलाल हाउडेन द्वारा की गई है। बीमा एफएसओ सेफर से दूसरे टैंकर में तेल के हस्तांतरण के दौरान होने वाली किसी भी हानि या क्षति को कवर करेगा।

यूएनडीपी के प्रशासक अचिम स्टेनर के हवाले से कहा गया है, बीमा इस बचाव अभियान को आगे बढ़ने में सक्षम बनाने का एक महत्वपूर्ण तत्व बन गया है। इसके बिना, मिशन आगे नहीं बढ़ सकता था। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एफएसओ सेफर एक फ्लोटिंग स्टोरेज और ऑफलोडिंग (एफएसओ) पोत है जिसे 1976 में बनाया गया था। इसने 1984 में मेरिब तेल क्षेत्र द्वारा उत्पादित तेल को संग्रहीत करने के लिए यमन के तट पर लंगर डाला था। टैंकर को खाली करने और नियमित रूप से बनाए रखने के लिए डिजाइन किया गया था, लेकिन यमन में युद्ध ने ऐसा करना असंभव बना दिया है।

संयुक्त राष्ट्र का एक इंजीनियरिंग पोत 30 मई को इसके तेल के हस्तांतरण की तैयारी करने के लिए एफएसओ सेफर के स्थल पर पहुंचा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आने वाले दिनों में ट्रांसफर शुरू होने की उम्मीद है। संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि एफएसओ सेफर से रिसाव लाल सागर और यमन के तट पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकता है। यह रिसाव 1989 की एक्सॉन वाल्डेज आपदा से चार गुना अधिक तेल छोड़ सकता है, जिसमें हजारों समुद्री पक्षी और समुद्री स्तनधारी मारे गए थे और व्यापक पर्यावरणीय क्षति हुई थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Jun 2023 7:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story