सूडान संघर्ष में 20 लाख से अधिक बच्चे विस्थापित : यूनिसेफ

सूडान संघर्ष में 20 लाख से अधिक बच्चे विस्थापित : यूनिसेफ
  • यूनिसेफ के अनुसार, हर घंटे औसतन 700 से अधिक बच्चे विस्थापित हुए हैं
  • वर्तमान में, करीब 14 मिलियन बच्चों को मानवीय सहायता की तत्काल आवश्यकता है
  • हिंसा स्वास्थ्य और पोषण सेवाओं की डिलीवरी में भी बाधा डाल रही है, इससे लाखों बच्चे खतरे में हैं

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। सूडान में चल रहे क्रूर संघर्ष के कारण 20 लाख से अधिक बच्चों को अपने घरों से विस्‍थापित होनाा पड़ा है। यूनिसेफ के अनुसार, हर घंटे औसतन 700 से अधिक बच्चे विस्थापित हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने गुरुवार को प्रकाशित अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा," सूडान में जारी हिंसा के चलते अनुमान है कि 1.7 मिलियन से अधिक बच्चे सूडान की सीमाओं के भीतर घूम रहे हैं और 470,000 से अधिक बच्चे पड़ोसी देशों में चले गए हैं।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्तमान में, करीब 14 मिलियन बच्चों को मानवीय सहायता की तत्काल आवश्यकता है, कई बच्चों को हर दिन कई खतरों और भयानक अनुभवों का सामना करना पड़ रहा है।

इसमें कहा गया है, "डारफुर और खार्तूम जैसे संघर्ष वाले हॉटस्पॉट के अलावा लड़ाई अब दक्षिण और पश्चिम कोर्डोफान सहित अन्य आबादी वाले क्षेत्रों में फैल गई है, इससे तत्काल जरूरत वाले लोगों तक जीवनरक्षक सेवाओं की डिलीवरी और पहुंच सीमित हो गई है।"

सूडान (आईपीसी) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए, यूनिसेफ ने कहा कि जुलाई और सितंबर 2023 के बीच 20.3 मिलियन लोग खाद्य असुरक्षित होंगे और इससे लगभग 10 मिलियन बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति खराब होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हिंसा स्वास्थ्य और पोषण सेवाओं की डिलीवरी में भी बाधा डाल रही है, इससे लाखों बच्चे खतरे में हैं।

"खार्तूम, दारफुर और कोर्डोफान क्षेत्रों में, एक तिहाई से भी कम स्वास्थ्य सुविधाएं कार्य कर रही हैं। असुरक्षा और विस्थापन भी मरीजों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को अस्पतालों तक पहुंचने से रोक रहा है। कई सुविधाओं पर हमला कर उन्हें नष्ट कर दिया गया।"

यूनिसेफ के सूत्रों के अनुसार, सूडान के सभी राज्य जीवन रक्षक वस्तुओं सहित दवाओं और आपूर्ति की गंभीर कमी और स्टॉक खत्म होने की रिपोर्ट कर रहे हैं।

उच्च आंतरिक विस्थापन और विस्तारित स्वास्थ्य प्रणालियों वाले क्षेत्रों में, जैसे कि ब्लू और व्हाइट नाइल स्टेट्स, खसरा सहित अन्‍य बीमारियों के प्रकोप की सूचना आ रही है।

सूडान में यूनिसेफ के प्रतिनिधि मंदीप ओ'ब्रायन ने कहा, "केवल कुछ ही महीनों में संघर्ष के कारण 20 लाख से अधिक बच्चे बेघर हो गए हैं। ।"

उन्‍होंने कहा, हमने इसे पहले भी कहा था, और हम इसे फिर से कह रहे हैं, बच्चों के जीवित रहने के लिए हमें अब शांति की आवश्यकता है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सूडान में 15 अप्रैल से खार्तूम और अन्य क्षेत्रों में देश के सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक बलों के बीच घातक झड़पें हो रही हैं, इसके परिणामस्वरूप कम से कम 3,000 लोग मारे गए और 6,000 से अधिक घायल हुए हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Aug 2023 5:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story