अमेरिका का दो रूसियों पर 400 मिलियन डॉलर बिटकॉइन हैक करने का आरोप

अमेरिका का दो रूसियों पर 400 मिलियन डॉलर बिटकॉइन हैक करने का आरोप
US charges 2 Russian men with $400 mn Bitcoin hack.
एलेक्सी बिलीचेंको और अलेक्सांद्र वर्नर के खिलाफ आरोपों की घोषणा की।
डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी सरकार ने 2014 में माउंट गोक्स बिटकॉइन एक्सचेंज को नुकसान पहुंचाने वाले 40 करोड़ डॉलर के बिटकॉइन हैक के संबंध में दो रूसी नागरिकों पर आरोप लगाया है। न्याय विभाग (डीओजे) ने दोनों रूसी नागरिकों एलेक्सी बिलीचेंको और अलेक्सांद्र वर्नर के खिलाफ आरोपों की घोषणा की।

बिलीचेंको और वर्नर पर न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले में माउंट गोक्स के 2011 के हैक से लगभग 647,000 बिटकॉइन को सफेद करने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है, जिसकी कीमत उस समय लगभग 400 मिलियन डॉलर थी। इस घटना को एनडीसीए केस कहा जाता है।

2011 से 2017 (एनडीसीए केस) तक अवैध क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज बीटीसी- ई फार्म को संचालित करने के लिए विन्निक के साथ साजिश रचने के लिए बिलीचेंको को कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले में अलग से आरोपित किया गया है। यूएस अटॉर्नी डेमियन विलियम्स ने कहा, जैसा कि आरोप लगाया गया है, बिलीचेंको और वर्नर ने सोचा था कि वे बड़े पैमाने पर क्रिप्टोक्यूरेंसी चोरी करने और लूटने के लिए परिष्कृत हैक का उपयोग करके कानून को मात दे सकते हैं।

हालांकि, अनसील किए गए आरोप इन कथित अपराधियों का दृढ़ता से पीछा करने की हमारी क्षमता को प्रदर्शित करते हैं, चाहे उनकी योजनाएं कितनी भी जटिल क्यों न हों, जब तक कि उन्हें न्याय नहीं मिल जाता। 2011 में शुरू करते हुए, बिलीचेंको और वर्नर ने माउंट गोक्स से बड़ी मात्रा में क्रिप्टोकरंसी चुरा ली, इससे एक्सचेंज के दिवालिया होने में योगदान दिया। माउंट गोक्स से अवैध रूप से अर्जित लाभ के साथ सशस्त्र, बिलीचेंको ने कथित तौर पर कुख्यात बीटीसी-ई आभासी मुद्रा विनिमय स्थापित करने में मदद की, जिसने दुनिया भर में साइबर अपराधियों के लिए धन की लूट की।

असिस्टेंट अटॉर्नी जनरल केनेथ ए. पोलाइट, जूनियर ने कहा, ये अभियोग क्रिप्टोकरंसी इकोसिस्टम में खराब अभिनेताओं को न्याय दिलाने और वित्तीय प्रणाली के दुरुपयोग को रोकने के लिए विभाग की अटूट प्रतिबद्धता को उजागर करते हैं। यदि एसडीएनवाई अभियोग में आरोप का दोषी पाया जाता है, तो प्रत्येक प्रतिवादी को अधिकतम 20 साल की जेल की सजा का सामना करना पड़ता है। डीओजे ने कहा कि अगर एनडीसीए अभियोग में आरोपों का दोषी पाया जाता है, तो बिल्युचेंको को अधिकतम 25 साल की जेल की सजा का सामना करना पड़ सकता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   10 Jun 2023 5:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story