2021 में अफगानिस्तान के पतन के बाद पहली बार अमेरिका व तालिबान के बीच बातचीत

2021 में अफगानिस्तान के पतन के बाद पहली बार अमेरिका व तालिबान के बीच बातचीत
  • मानवाधिकार की बिगड़ती स्थिति पर लगाम लगाने को नीतियों को बदलने के लिए शासन पर दबाव डाला
  • दोनों पक्षों ने ऐसी बैठकों, समझ और बातचीत को जारी रखने पर जोर दिया
  • वरिष्ठ तालिबान प्रतिनिधियों और अमेरिकी तकनीकी पेशेवरों के साथ बातचीत हुई।

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अगस्त 2021 में काबुल के पतन के बाद पहली बार, अमेरिका और तालिबान ने दोहा में वार्ता की। इस दौरान वाशिंगटन ने अफगानिस्तान में "मानवाधिकार की बिगड़ती स्थिति पर लगाम लगाने को नीतियों को बदलने " के लिए शासन पर दबाव डाला।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान ने एक बयान में कहा कि कतर की राजधानी में रविवार और सोमवार को "वरिष्ठ तालिबान प्रतिनिधियों और अमेरिकी तकनीकी पेशेवरों" के साथ बातचीत हुई।

इसमें कहा गया, अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने "अफगान लोगों के अधिकारों का सम्मान करने और देश के भविष्य को आकार देने के लिए उनकी आवाज उठाने की मांग" के प्रति समर्थन व्यक्त किया, विशेष रूप से महिलाओं, लड़कियों और कमजोर समुदायों के लिए।

विभाग के अनुसार, प्रतिनिधिमंडल ने हिरासत में लिए गए अमेरिकी नागरिकों की रिहाई के लिए भी दबाव डाला और "अफगानिस्तान को अमेरिका और उसके सहयोगियों पर हमलों के लिए एक मंच के रूप में इस्तेमाल नहीं करने देने की प्रतिबद्धता पर भी ध्यान दिलाया।"

अपनी ओर से, तालिबान ने कहा कि वे अफगानिस्तान की संपत्ति को जब्त करना चाहते हैं, साथ ही प्रतिबंधों और यात्रा प्रतिबंधों को हटाना चाहते हैं।

अफगानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहर बाल्खी ने सोमवार को ट्विटर पर कहा, "इसके अलावा, मानवीय सहायता, यात्रा की स्वतंत्रता और दुनिया भर में कांसुलर सेवाओं तक अफगानों की पहुंच चर्चा के महत्वपूर्ण मुद्दों में से थे।"

" दोनों पक्षों ने ऐसी बैठकों, समझ और बातचीत को जारी रखने पर जोर दिया।"

बाल्खी के अनुसार, तालिबान प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कार्यवाहक विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी ने किया और इसमें मंत्रालय, द अफगानिस्तान बैंक के प्रतिनिधि और कतर में अफगान दूतावास वराजनीतिक कार्यालय के अधिकारी भी शामिल थे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Aug 2023 4:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story