इजरायल-हमास: यूएन सिक्योरिटी काउंसिल में अमेरिका का प्रस्ताव पारित, हमास पर डाली गई गाजा में युद्ध खत्म करने की जिम्मेदारी

यूएन सिक्योरिटी काउंसिल में अमेरिका का प्रस्ताव पारित, हमास पर डाली गई गाजा में युद्ध खत्म करने की जिम्मेदारी
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिकी प्रस्ताव पारित
  • हमास पर डाली गई युद्ध खत्म करने की जिम्मेदारी
  • प्रस्ताव के मुताबिक तीन चरणों में युद्ध की समाप्ति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूएन सिक्योरिटी काउंसिल में इजरायल-हमास के बीच गाजा में जारी युद्ध को खत्म करने को लेकर अमेरिका का प्रस्ताव पारित हो गया है। पारित प्रस्ताव के मुताबिक, गाजा में संघर्ष खत्म करने की जिम्मेदारी मुख्य तौर पर हमास की होगी। अमेरिका की तरफ से लाए गए प्रस्ताव पर कुल 14 सदस्य देशों ने सोमवार को वोटिंग की है। हालांकि, रूस ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पारित प्रस्ताव के मुताबिक, संघर्षरत गाजा में कुल तीन चरण में शांति बहाल की जाएगी जिसमें इजरायल और हमास के अलावा मिस्त्र और कतर की भी भूमिका होगी।

'लड़ाई आज ही रुक सकती है' - अमेरिकी प्रतिनिधि

अमेरिकी स्थायी प्रतिनिधि लिंडा थोमा-ग्रीनफील्ड ने मतदान के बाद कहा, "आज, इस परिषद ने हमास को एक स्पष्ट संदेश दिया है - युद्ध विराम समझौते को स्वीकार करो"। उन्होंने कहा, "इजरायल पहले ही इस समझौते पर सहमत हो चुका है और अगर हमास भी ऐसा ही करता है तो लड़ाई आज ही रुक सकती है।" उन्होंने कहा, "मिस्र और कतर ने अमेरिका को भरोसा दिया है कि वे हमास के साथ रचनात्मक तरीके से जुड़ने के लिए काम करना जारी रखेंगे और अमेरिका यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि इजरायल भी अपने दायित्वों को पूरा करे, बशर्ते कि हमास इस समझौते को स्वीकार कर ले।"

इजरायली राजनयिक रीट शापिर बेन-नफ्ताली ने परिषद से कहा, "अगर हमास बंधकों को रिहा कर दे और आत्मसमर्पण कर दे तो युद्ध समाप्त हो जाएगा। एक भी गोली नहीं चलेगी।" खास बात यह है कि परिषद का यह प्रस्ताव अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के इजरायल पहुंचने के बीच पारित हुआ है।

फिलिस्तीन के पर्यवेक्षक ने क्या कहा?

पत्रकारों से बात करते हुए फिलिस्तीन के पर्यवेक्षक रियाद मंसूर ने कहा, "हम फिलिस्तीन के लोग देखना चाहते हैं कि यह प्रस्ताव कैसे लागू होगा"। साथ ही, उन्होंने कहा कि "हमने बड़ी संख्या में लोगों की जान जाते हुए देखा है और हत्याओं के लिए जवाबदेही तय होनी चाहिए।" हमास नियंत्रित गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के जवाबी हमलों में अब तक 36,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

वॉर कैबिनेट में शामिल विपक्षी नेता का इस्तीफा

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर बंधकों को वापस लाने और युद्ध को समाप्त करने के बजाय अपने राजनीतिक हितों को प्राथमिकता देने का आरोप लगाते हुए इजरायली वॉर कैबिनेट में शामिल विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज ने रविवार को इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले इजरायली सेना ने शनिवार को गाजा में हमास के कब्जे वाले क्षेत्र से चार बंधकों को नाटकीय ढंग से बचाया था।

Created On :   11 Jun 2024 5:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story