आम चुनाव: पाकिस्तान में आज आम चुनाव के लिए मतदान शुरु

पाकिस्तान में आज आम चुनाव के लिए मतदान शुरु
  • आम चुनाव में सेना का घालमेल
  • जिस दल को सेना का साथ उसकी सत्ता
  • लोकतंत्र के नाम पर नाममात्र के लिए चुनाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में आज आम चुनाव के लिए मतदान शुरु हो गया है। सुबह 8 बजे से शुरु हुई वोटिंग प्रक्रिया शाम पांच बजे तक जारी रहेगी। 266 सीटों पर मतदान जारी है। चुनावी मैदान में 5121 प्रत्याशी मैदान में हैं। लोकतंत्र के नाम पर भले ही पाकिस्तान में चुनाव हो रहा है, लेकिन वहां सत्ता उस राजनीतिक दल के हाथ में आएंगी जिसे पाकिस्तान की सेना का साथ मिला है। सेना जिसे जिताना चाहेगी वह जीतेगा। एक रिपोर्ट में पाकिस्तान में हो रहे आम चुनाव में सेना के दखल होने की बात की पुष्टि की है।

चुनाव के चलते 650,000 सुरक्षाकर्मियों को चुनावी ड्यूटी में तैनात किया गया है। चुनाव में देश के 12.85 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। चुनाव आयोग ने देशभर में कुल 90,7675 पोलिंग बूथ तैयार किए हैं। इनमें पुरुष मतदाताओं के लिए 25,320 बूथ, महिलाओं के लिए 23,952 और अन्य के लिए 41,402 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। आयोग ने 44 हजार पोलिंग स्टेशन सामान्य , 29,985 को संवेदनशील, जबकि 16,766 बूथों को अत्यिधक संवेदनशील घोषित किया हैं।

पाकिस्तान में संसदीय आम चुनाव जारी है। मतदाता मतदान करने के लिए इस्लामाबाद के एक मतदान केंद्र की तस्वीरें।

एक निजी न्यूज चैनल ने रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरकर सामने आ सकती है। दूसरे स्थान पर बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी रहने की आशंका लगाई है। इन दोनों दलों के बाद शेष सीटों पर इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी और दूसरे दलों के रहने की संभावना जताई है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक बताया जा रहा है कि यह रिपोर्ट पुलिस सोर्स, राजस्व विभाग, श्रमिक संगठनों और अलग-अलग क्षेत्रों से आने वाले पेशेवर लोगों के इंटव्यू के आधार पर तैयार की गई है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि आम चुनावों में नवाज शरीफ 115 से लेकर 132 सीटें तक जीत सकते है। पीपीपी को 35 से 40 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि पीटीआई को 23 से 29 सीटें मिलने की उम्मीद है। अल्ताफ हुसैन की पार्टी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट को 12-14 सीटें, फजल उर रहमान की जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम को 6-8 सीटें, चौधरी शुजात हुसैन की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (कायद) और जहांगीर खान तरीन की इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी को 2-3 सीटें मिलने की आशंका है।

Created On :   8 Feb 2024 3:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story