वैगनर समूह का अस्तित्व ही नहीं है: पुतिन

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि पिछलेे माह देश के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ अल्पकालिक विद्रोह करने वाला वैगनर भाड़े का समूह "अस्तित्व में ही नहीं है।" सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ने रूसी अखबार कोमर्सेंट में यह टिप्पणी करते हुए पहली बार क्रेमलिन बैठक में हुई चर्चा का वर्णन किया, जिसमें समूह के बॉस येवगेनी प्रिगोझिन सहित 35 वैगनर कमांडरों ने भाग लिया था। यह बैठक वैगनर सेनानियों द्वारा 24 जून को अल्पकालिक विद्रोह शुरू करने के पांच दिन बाद 29 जून को हुई। "बैठक में एक ओर, मैंने युद्ध के मैदान (यूक्रेन में) पर उन्होंने क्या किया था, इसका आकलन किया और दूसरी ओर, 24 जून की घटनाओं के दौरान उन्होंने क्या किया, इसका आकलन किया।

पुतिन के हवाले से कहा गया, "तीसरा, मैंने उन्हें उनकी आगे की सेवा के लिए संभावित विकल्प दिखाए, जिसमें उनके युद्ध अनुभव का उपयोग भी शामिल था।" यह पूछे जाने पर कि क्या समूह को एक लड़ाकू इकाई के रूप में रखा जाएगा, राष्ट्रपति ने उत्तर दिया: "ठीक है, वैगनर पीएमसी अस्तित्व में नहीं है। हमारे पास निजी सैन्य संगठनों के लिए कोई कानून नहीं है। इसका अस्तित्व ही नहीं है। ऐसी कोई कानूनी इकाई नहीं है।"

"समूह मौजूद है, लेकिन कानूनी तौर पर इसका अस्तित्व नहीं है। यह वास्तविक वैधीकरण से संबंधित एक अलग मुद्दा है। लेकिन यह एक ऐसा प्रश्न है जिस पर सरकार में राज्य ड्यूमा में चर्चा की जानी चाहिए। यह एक आसान सवाल नहीं है।" पुतिन ने कहा कि उन्होंने 35 वैगनर कमांडरों को कई रोजगार विकल्पों की पेशकश की।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 July 2023 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story