विश्व बैंक के अजय बंगा कार्नेगी की 2023 'महान आप्रवासियों' की सूची में शामिल

विश्व बैंक के अजय बंगा कार्नेगी की 2023 महान आप्रवासियों की सूची में शामिल

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा को न्यूयॉर्क के कार्नेगी कॉर्पोरेशन द्वारा इस वर्ष की "महान आप्रवासियों" की सूची में नामित किया गया है। भारतीय-अमेरिकी बंगा, जो इस साल शीर्ष बैंक के 14वें अध्यक्ष बने, विविध पृष्ठभूमि और क्षेत्रों के 35 सम्मानित लोगों में से हैं, जिनके योगदान और कार्यों ने अमेरिकी समाज और लोकतंत्र को समृद्ध और मजबूत किया। भारत से, वह प्रतिष्ठित कार्नेगी सूची में एकमात्र सम्मानित व्यक्ति हैं, जिसने 2006 से 700 से अधिक "महान आप्रवासियों" का नाम दिया है। कार्नेगी के एक बयान में बुधवार को कहा गया कि प्रमुख पदों पर 30 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, बंगा से गरीबी से निपटने और जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए विश्व बैंक में परिवर्तनकारी नीतियों की शुरुआत करने की उम्मीद है, अससे दुनिया भर के लोगों के लिए अवसर खुलेंगे।

बयान में बंगा को उद्धृत करते हुुए कहा गया, “हमें आप्रवासियों द्वारा पेश किए जाने वाले मूल्य और प्रतिभा को अपनाने के तरीके खोजने की जरूरत है, इनमें से सबसे महत्वपूर्ण बात उनकी विविधता है। उनके विविध दृष्टिकोण और अनुभव हमें मजबूत बनाते हैं।” इस महीने की शुरुआत में, बंगा विश्व बैंक के नए अध्यक्ष बने बंगा इस संस्था का नेतृत्व करने वाले पहले भारतीय अमेरिकी हैं। उन्होंने भारत में अपना करियर शुरू किया। नेस्ले इंडिया में 13 साल और पेप्सिको में दो साल बिताए, और 1996 में, वह सिटीग्रुप में शामिल हो गए, और अंततः सीईओ के रूप में एशिया-प्रशांत क्षेत्र का नेतृत्व किया बाद में अमेरिका चले जाने पर, उन्होंने कार्यकारी अध्यक्ष नामित होने से पहले 12 वर्षों तक मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में कार्य किया।

कई सम्मानों के बीच, उन्हें फॉरेन पॉलिसी एसोसिएशन मेडल, पद्म श्री और एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया। 2023 महान आप्रवासियों के वर्ग में 33 देशों के व्यक्ति शामिल हैं, जिन्होंने कार्पोरेशन के अनुसार, "शिक्षकों, सलाहकारों, परोपकारी, नौकरी निर्माता, लोक सेवक, कहानीकार और वकील के रूप में अपने काम के माध्यम से दूसरों के लिए अवसरों को बढ़ावा दिया है"। स्नातक छात्र के रूप में आयरलैंड से अमेरिका आए न्यूयॉर्क के कार्नेगी कॉरपोरेशन के अध्यक्ष डेम लुईस रिचर्डसन ने कहा, "आज सम्मानित किए गए 35 लोग उस परंपरा का प्रतीक हैं, जो हमें याद दिलाते हैं कि अप्रवासियों का योगदान हमारे देश को अधिक जीवंत और हमारे लोकतंत्र को अधिक लचीला बनाता है।" सूची में अन्य सम्मानित व्यक्ति अपने-अपने क्षेत्र के सम्मानित नेता हैं, इनमें दो नोबेल पुरस्कार विजेता, एक ओलंपियन, कांग्रेस का एक सदस्य, एक विश्वविद्यालय अध्यक्ष, एक सार्वजनिक धर्मशास्त्री और आप्रवासन वकील शामिल हैं। इसमें एले पत्रिका की प्रधान संपादक और टीवी हस्ती नीना गार्सिया, बेस्टसेलिंग उपन्यासकार मिन जिन ली, सात बार के ग्रैमी पुरस्कार विजेता अलनीस मोरिसटेट, हॉलीवुड स्टार पेड्रो पास्कल और अकादमी पुरस्कार विजेता के हुई क्वान जैसी हस्तियां भी शामिल हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 Jun 2023 12:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story