संवाद: दुनिया को जलवायु लक्ष्य हासिल करने के लिए नवीकरणीय क्षमता को तीन गुना करना होगा

दुनिया को जलवायु लक्ष्य हासिल करने के लिए नवीकरणीय क्षमता को तीन गुना करना होगा
  • सीओपी28 प्रेसीडेंसी यूएई और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी
  • केंद्रित उच्च स्तरीय संवादों की एक ऐतिहासिक श्रृंखला
  • ईआरईएनए और यूएनएफसीसीसी सचिवालय का सहयोग

डिजिटल डेस्क, दुबई। सीओपी28 प्रेसीडेंसी यूएई और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने आईआरईएनए और यूएनएफसीसीसी सचिवालय के सहयोग से 1.5 डिग्री सेल्सियस ऊर्जा संक्रमण के निर्माण पर केंद्रित उच्च स्तरीय संवादों की एक ऐतिहासिक श्रृंखला तय की है।

इन संवादों ने वैश्विक ऊर्जा क्षेत्र के निर्णय निर्माताओं की एक विस्तृत श्रृंखला को उन कार्यों और अवसरों पर अपने दृष्टिकोण साझा करने के लिए शामिल किया है जो 2030 से पहले ऊर्जा संक्रमण को तेजी से ट्रैक करने और उत्सर्जन में कटौती करने में मदद कर सकते हैं। यूएई और आईईए को 1.5 डिग्री सेल्सियस को पहुंच के भीतर रखने के लिए महत्वपूर्ण घटकों पर उनके दृष्टिकोण के साथ-साथ हितधारकों द्वारा व्यक्त की गई उच्च स्तर की महत्वाकांक्षा से प्रोत्साहित किया गया है।

इसके प्रमुख विषय हैं :-

सबसे पहले जीवाश्म ईंधन की बढ़ती मांग को पूरा करने और निरंतर ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए ऊर्जा पहुंच बढ़ाने के लिए नवीकरणीय क्षमता को 2030 तक तीन गुना किया जाना चाहिए। इसके लिए, उद्योग, परिवहन और अन्य जैसी अंतिम-उपयोग गतिविधियों के विद्युतीकरण में तेजी लानी होगी।

उत्पादन के नए स्रोतों को जोड़ने के लिए बिजली ग्रिडों का विस्तार और आधुनिकीकरण किया जाना चाहिए। अनुमति और ग्रिड-कनेक्शन को सुव्यवस्थित किया जाना चाहिए, कम-कार्बन प्रौद्योगिकियों की तैनाती में तेजी लाने के लिए दायित्व व्यवस्था में सुधार किया जाना चाहिए। दूसरा, ऊर्जा मांग को धीमा करने के लिए औसत वार्षिक ऊर्जा दक्षता सुधार की गति 2030 तक दोगुनी होनी चाहिए।

इसके लिए, ऊर्जा दक्षता में लाभ के कारण जीडीपी में वैश्विक वृद्धि आंशिक रूप से वैश्विक ऊर्जा मांग से कम होनी शुरू हो गई है, लेकिन 2030 तक औसत वार्षिक वैश्विक सुधार हर साल लगभग दो से चार प्रतिशत तक बढ़ना चाहिए। सरकारों और बड़े ऊर्जा-उपभोक्ताओं को मौजूदा दक्षता अवसरों की तैनाती में तेजी लानी चाहिए, जिसमें नीतियों, नए समाधानों और प्रौद्योगिकियों में निवेश और जागरूकता अभियान शामिल हैं।

तीसरा, समानांतर में 1.5 डिग्री सेल्सियस को पहुंच के भीतर रखने के लिए जीवाश्म ईंधन को इस दशक में काफी हद तक कम करना होगा। इसके लिए, मौजूदा स्रोतों से सीओ2 और गैर-सीओ2 उत्सर्जन को कम करने के साथ-साथ नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ाना होगा।

नए निर्बाध कोयला संयंत्र 1.5 डिग्री सेल्सियस-संरेखित मार्ग के अनुरूप नहीं हैं, और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को मौजूदा कोयला संयंत्रों की शीघ्र छोड़ने का समर्थन करना चाहिए। जीवाश्म ईंधन उद्योग को नवीकरणीय और निम्न-कार्बन विकल्पों में निवेश बढ़ाते हुए मौजूदा परिचालन को डीकार्बोनाइज़ करना होगा।

महत्वाकांक्षी 2030 लक्ष्यों के साथ ऊर्जा क्षेत्र से मीथेन उत्सर्जन में कटौती करना निकट अवधि में ग्लोबल वार्मिंग को सीमित करने के लिए सबसे कम लागत वाले अवसरों में से एक है। आज की प्रणाली में बड़े ऊर्जा उपभोक्ताओं और उत्सर्जकों के रूप में भारी उत्सर्जन क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका के साथ, डिमांड सिग्नलिंग जीवाश्म ईंधन को कम करने और स्वच्छ हाइड्रोजन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

कार्बन कैप्चर, उपयोग और भंडारण (सीसीयूएस) प्रौद्योगिकियों में ऊर्जा संक्रमण का समर्थन करने की क्षमता है, लेकिन उन पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए, जहां सबसे ज्यादा जरूरत है। उदाहरण के लिए, भारी उत्सर्जन वाले औद्योगिक क्षेत्रों और विकासशील देशों में मौजूदा बुनियादी ढांचे को डीकार्बोनाइज करने की योजना नहीं है, निकट अवधि में सेवामुक्त कर दिया जाएगा।

चौथा और अंतिम, राष्ट्रीय नीतियों, योजना और निवेश को सुसंगत रूप से 1.5-डिग्री मार्ग से जोड़ा जाना चाहिए, और इसे सक्षम करने के लिए समय-सीमा के साथ कार्यान्वयन योजनाओं की आवश्यकता है। इसके लिए, सरकारों को व्यापक वार्षिक लक्ष्यों के साथ व्यापक ऊर्जा परिवर्तन योजनाएं और रास्ते तय करने की आवश्यकता है जो जीवाश्म ईंधन की मांग को कम करें।

स्वच्छ ऊर्जा सब्सिडी के पक्ष में जीवाश्म-ईंधन सब्सिडी को चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जाना चाहिए। कार्बन मूल्य निर्धारण स्वच्छ ऊर्जा के लिए समान अवसर प्रदान कर सकता है, कम कार्बन समाधानों में निवेश को प्रोत्साहित करने और ऊर्जा दक्षता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन प्रदान कर सकता है। ऊर्जा बाजारों को स्वच्छ ऊर्जा बुनियादी ढांचे में पर्याप्त निवेश को प्रोत्साहित करना चाहिए, उदाहरण के लिए, अधिक संवेदनशील मांग तंत्र के माध्यम से।

यूएई और आईईए दोनों का कहना है कि विकसित और विकासशील दोनों देशों में वित्त को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाया जाना चाहिए। आईईए के अनुसार, स्वच्छ ऊर्जा निवेश को 2023 में 1.8 ट्रिलियन डॉलर से बढ़ाकर 2030 की शुरुआत तक लगभग 4.5 ट्रिलियन डॉलर प्रति वर्ष करने की आवश्यकता है। आज 80 प्रतिशत से अधिक स्वच्छ ऊर्जा निवेश उन्नत अर्थव्यवस्थाओं और चीन में हो रहा है, उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में इसकी अधिक आवश्यकता है।

निजी क्षेत्र का निवेश महत्वपूर्ण है। इसके लिए स्थिर नीतियों और पूर्वानुमानित मांग की आवश्यकता है। बड़े उपभोक्ता (सार्वजनिक और निजी क्षेत्र) दीर्घकालिक अनुबंधों सहित मांग संकेतों के माध्यम से कम कार्बन ऊर्जा आपूर्ति के लिए निवेश के मामले में सुधार कर सकते हैं। आईईए के अनुसार, लगभग 760 मिलियन लोगों के पास बिजली की पहुंच नहीं है और 2.3 बिलियन लोगों के पास आधुनिक खाना पकाने के माध्यमों तक पहुंच नहीं है।

इस अंतर को पाटने के लिए स्वच्छ ऊर्जा प्रणालियों को तैनात किया जा सकता है और किया जाना चाहिए। अधिकांश देशों के पास पर्याप्त निम्न-कार्बन ऊर्जा स्रोतों तक पहुंच है। ऊर्जा परिवर्तन रोजगार के लिए शुद्ध रूप से सकारात्मक होने की उम्मीद है, लेकिन नीति निर्माताओं और नियोक्ताओं को लाखों श्रमिकों को कार्बन-सघन नौकरियों से बाहर निकलने और नई स्वच्छ ऊर्जा भूमिकाओं में बदलने में सहायता करनी चाहिए।

स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन की वृद्धि के लाभों को साझा किया जाना चाहिए, महिलाओं, युवाओं और कम प्रतिनिधित्व वाले हितधारकों के लिए अवसरों का समर्थन करना, स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना, व्यापक आर्थिक विकास को सक्षम करना और नई स्थानीय आपूर्ति श्रृंखलाओं के विकास को खोलना चाहिए। ऊर्जा परिवर्तन के दौरान कमजोर उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए नीतियां अपनाई जानी चाहिए।

विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में ऊर्जा परिवर्तन प्रदान करने की समान लेकिन अलग-अलग जिम्मेदारियां हैं। विकसित अर्थव्यवस्थाओं को तेजी से आगे बढ़ना चाहिए और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का समर्थन करना चाहिए। यूएई और आईईए दोनों देशों से दुबई में सीओपी28 में भाग लेने के दौरान आशावाद और कार्रवाई लाने के लिए कहते हैं और वे पहुंच के भीतर 1.5 डिग्री सेल्सियस बनाए रखने के लिए एक साथ प्रगति करने के लिए तत्पर हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Dec 2023 12:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story