जीवन शैली: डैंड्रफ की वजह से हो रहे हैं शर्मिंदा, इन घरेलू नुस्खे अपनाकर पाएं निजात

डैंड्रफ की वजह से हो रहे हैं शर्मिंदा, इन घरेलू नुस्खे अपनाकर पाएं निजात
  • बालों को घना और चमकदार बना देंगे ये घरेलू नुस्खे
  • नीम पाउडर - दही, लौंग और कपूर, नींबू का रस और ऐलोवेरा के उपयोग से करें तैयार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बारिश और सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ की समस्या काफी देखने को मिलती है। जिसकी वजह से सिर में खुजली और बाल झड़ने लगते हैं। ठंड के मौसम में गर्म पानी से बाल धुलने के कारण और ठंडी हवाओं के कारण स्कैल्प अपनी नमी खो देती हैं। ऐसे में बालों में रुसी देखनें को मिलती है। इसके साथ ही बाल कमजोर हो जाते है और अपनी चमक खोने लगते है। इस दौरान आप परेशान होकर केमिकल वाले तेल, शैम्पू और कन्डीशनर का इस्तेमाल करते है, लेकिन आपको पॉजिटिव रिजल्ट नहीं मिलता है। इसलिए आपको इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारें में बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों को डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ये नुस्खे आपके बालों को घना और चमकदार बना देंगे।

नीम पाउडर और दही

नीम को पत्तियों को धोकर पेस्ट तैयार कर लें। एक कटोरी दही में इस पेस्ट को अच्छे से मिलाकर तकरीबन 20 मिनट तक इस अपने सिर पर लगाए रखें। उसके बाद बालों को धोकर हेयर सिरम लगा सकते है। इस मिश्रण का असर आपको कुछ ही हफ्तों में देखने को मिल जाएगा।

नींबू का रस

नींबू में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नींबू हमारे स्किन के अलावा बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। हफ्ते में 2-3 बार नींबू के रस को नारियल के तेल में मिलाकर अपने बालों के स्कैल्प पर लगाएं। इसका मिश्रण आपके बालों को हाइड्रेड रखता है और रुसी होने से रोकता है।

लौंग और कपूर

लौंग और कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर सप्ताह में एक बार अपने बालों में लगाएं। आपकों डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

एलोवेरा

हम लंबे समय से अपनी स्किन और बालों की केयर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करते आ रहे है। ऐसे में अगर आप डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे है तो आप एलोवेरा को अपने बालों में जरुर लगाएं। एलोवेरा बालों को सॉफ्ट, शाइनी और हेल्‍दी बनाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, ई और ए पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने का भी काम करता है।

प्याज

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप सरसों या नारियल तेल में प्याज और मेथी को गर्म करके अपने बालों में लगा सकते है। इससे आपके स्कैल्प को मॉइस्चर मिलता है और साथ ही रूखापन कम होता है।

Created On :   1 Dec 2023 4:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story