हेल्थ टिप्स: इस की तरह चार चाय पीने से दूर होगी स्वास्थ्य से जुड़ी सारी समस्याएं

January 10th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ठंड में गरमा-गरम चाय सभी को बहुत पसंद आती है। आज हम आपको 4 तरह की ऐसी चाय के बारे में बताएंगे जो स्वाद में तो अच्छी होगी ही, साथ में सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। चाय पीने से कैंसर, डिहाइड्रेशन और मोटापा सहित कई पुरानी बीमारियों से बचा जा सकता है। डॉक्टर का कहना है कि कि दिन में दो से तीन कप चाय पीना स्वास्थ के लिए एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि चाय शरीर में होने वाले ऑक्सीकरण के नुकसान से बचाती है और एंटीऑक्सीडेंट देती है, जो कि हमारी कोशिकाओं से फ्री रेडिकल्स को हटाते हैं।   

मसाला चाय 
मसाला चाय में डाले जाने वाले सभी मसाले जैसे इलायची, तुलसी, मुलेठी, अदरक, काली मिर्च, लौंग, के कई फायदे माने जाते हैं, लेकिल ये सभी मसाले साथ मिल जाए तो यह हमारे स्वास्थ के लिए काफी लाभकारी साबित होते हैं। मसाला चाय हमारी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करती है, थकान मिटाती है, दर्द में राहत देती है, सर्दी-खांसी में आराम दिलाती है और पाचन शक्ति बढ़ाती है। 

नींबू चाय
नींबू की चाय पीने से न ही केवल शरीर को ताजगी मिलती है बल्की यह हमारे स्वास्थ के लिए भी लाभकारी मानी जाती। इस चाय के सेवन से हमारे शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते है। नींबू की चाय पीने से हम अपने वजन को कनट्रोल कर सकते है। साथ ही नींबू की चाय पीने से प्रेग्नेंसी के दौरान चक्कर और उल्टी की समस्या से राहत मिलती है। नींबू की चाय त्वचा के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है। 

इलायची चाय
इलायची की चाय हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इलायची में बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स पाएं जाते हैं। जैसे कि विटामिन बी1, बी6, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिनC जो आपके वजन को कम करने में सहायक होती है। वहीं इलायची में मौजूद कैल्शियम और फाइबर आपके वजन को स्थिर रखता है| । 

अदरक की चाय
अदरक की चाय पीने से कई सारी बीमारी को दूर किया जा सकता है। अदरक में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन और बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे पीने से कई तरह के गले से संबंधित परेशानियों में राहत मिलती है। अदरक की चाय पीने से ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है।