हेल्थ टिप्स: खून की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों को बनाए अपनी डाइट का हिस्सा

खून की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों को बनाए अपनी डाइट का हिस्सा
  • खून की कमी से एनीमिया की समस्या हो सकती है
  • सही डाइट के साथ खून की कमी को दूर किया जा सकता है
  • अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शरीर में खून की कमी से एनीमिया जैसी बीमारी का खतरा बढ जाता है। वैसे तो खून की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है लेकिन, महिलाओं और बच्चों में यह समस्या सबसे आम है। हालांकि, आप शरीर में खून की कमी को अपने डाइट के मदद से दूर कर सकते हैं। आइरन रिच इन फूड आइटम्स की मदद से आप शरीर में खून के स्तर को बढा सकते हैं। शरीर में खून की कमी से रेड ब्लड सेल की संख्या कम हो जाती है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए यहां बताए फूड आइटम्स को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं।

अनार

खून की कमी होने पर डॉक्टर ही नहीं आपके आस पास के लोग भी आपको अनार खाने की सलाह देते होंगे। अनार में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो शरीर में हेमोग्लोबिन की मात्रा बढाने में सहायक होता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो रोज एक गिलास अनार का जूस पिएं।

चुकंदर

अनार की तरह चुकंदर भी शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है। चुकंदर को आप सलाद या जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं। चुकंदर में आयरन के अलावा कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन सी और सल्फर जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। डॉक्टर्स भी एनीमिया से पीड़ित लोगों को चुकंदर खाने की सलाह देते हैं।

टमाटर और पालक

अगर आपके शरीर में खून की कमी है या आप एनीमिया से पीड़ित हैं तो अपनी डाइट में टमाटर और पालक को जरूर शामिल करें। इनमें भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो शरीर को खून बनाने में मदद करता है। इनके अलावा आप अलसी के बीज, कद्दू के बीज और तिल को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन बीजों से आपके शरीर में हेमोग्लोबिन की मात्रा बढेगी।

खजूर

आप शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए खजूर को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। खजूर में आयरन के अलावा कॉपर, मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जिससे शरीर में हेमोग्लोबिन का स्तर बढता है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   17 Feb 2024 1:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story