सुरक्षा व्यवस्था: संसद परिसर में तैनात किए जाएंगे सीआईएसएफ के 140 जवान, 31 जनवरी से शुरु हो रहा है बजट सत्र

संसद परिसर में तैनात किए जाएंगे सीआईएसएफ के 140 जवान, 31 जनवरी से शुरु हो रहा है बजट सत्र
  • सुरक्षा को लेकर सरकार का बड़ा फैसला
  • पिछले साल सुरक्षा चूक का मामला सामने आया
  • केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन सीआईएसएफ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद में 31 जनवरी से बजट सत्र शुरु हुआ हो रहा है। उससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संसद परिसर में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के 140 कर्मियों को तैनात किया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। सेना पहले मौजूद अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ संपर्क में है, ताकि वे 31 जनवरी को शुरू होने वाले बजट सत्र के दौरान अपने काम के लिए तैयार रहें।

सीआईएसएफ नए और पुराने संसद भवन में हवाई अड्डे जैसा सुरक्षा सिस्टम अपनाएगा। जिसमें एक्स-रे मशीनों, स्कैनर और हाथ से पकड़े जाने वाले डिटेक्टर के जरिए जूते, भारी जैकेट और बेल्ट आदि की भी चेकिंग की जाएगी। मंत्रालय ने ये सब नए उपाय के तहत किया है।

आपको बता दें पिछले साल दिसंबर में संसद की सुरक्षा में सेंध का मामला सामने आया था। जब कुछ युवा रंगीन धुएं के गुब्बारों के साथ लोकसभा और संसद परिसर में घुस गए थे। बजट सत्र से पहले आगंतुकों और उनके सामान की तलाशी लेने के लिए मंत्रालय ने ये कदम उठाया है। विपक्ष ने संसद सुरक्षा चूक मामले को लेकर सरकार का घेराव किया था।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सुरक्षा चूक को लेकर समीक्षा की थी। उसके बाद सोमवार 22 जनवरी से सीआईएसएफ की तैनाती कर दी। सीआईएसएफ के कुल 140 कर्मियों ने संसद भवन परिसर की सुरक्षा का जिम्मा संभाल लिया है। सुरक्षा टीम अग्नि सुरक्षा कवर प्रदान करेंगे। सुरक्षा दल आगंतुकों और उनके सामान की तलाशी भी करेगा।

आपको बता दें सीआईएसएफ गृह मंत्रालय के तहत काम करता है, जिसमें करीब 1.70 लाख कर्मी हैं। यह देश के 68 असैन्य हवाई अड्डों और हवाई क्षेत्र व परमाणु उर्जा क्षेत्र के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करता है।

Created On :   23 Jan 2024 1:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story