प्रदूषण: दिवाली के बाद देश के कई शहरों का प्रदूषण स्तर बढ़ा, दिल्ली के AQI ने अब तक के तोड़े सारे रिकॉर्ड

दिवाली के बाद देश के कई शहरों का प्रदूषण स्तर बढ़ा, दिल्ली के AQI ने अब तक के तोड़े सारे रिकॉर्ड
  • दिवाली के बाद प्रदूषण स्तर बढ़ा
  • दिल्ली के AQI ने अब तक के तोड़े सारे रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। दिवाली के बाद एक बार फिर से एक्यूआई खराब श्रेणी में पहुंच गया है। राष्ट्रीय राजधानी के अलावा बिहार की राजधानी पटना की हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में इंटर कर चुका है। सीपीसीबी के मुताबिक, यहां एक्यूआई 370 पर बना हुआ है।

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार यानी 13 नवंबर की सुबह धुंए की चादर देखने को मिली। बीते दिनों बारिश की वजह से यहां प्रदूषण से राहत देखने को मिली थी लेकिन दिवाली के आने से एक बार फिर आसमान धुंधला नजर आ रहा है। स्विस ग्रुप आईक्यूएयर के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार सुबह तक एक्यूआई 514 था, जो कि अति गंभीर श्रेणी में आता है। यहां सबसे ज्यादा एक्यूआई आनंद विहार (969) का है।

दिल्ली के आनंद विहार की हवा गुणवत्ता बेहद खराब

सीपीसीबी के रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई खराब श्रेणी में है जो कि 969 पर पहुंच गया है। विशेषज्ञों ने पहले ही दिल्ली की हवा को लेकर भविष्यवाणी की थी कि राजधानी में सोमवार और मंगलवार को एक्यूआई गंभीर श्रेणी में पहुंच सकता है।

किस शहर का कितना एक्यूआई जानें?

राष्ट्रीय राजधानी को छोड़ पटना की बात करे तो यहां की स्थिति भी बेहद खराब बताई जा रही है। यहां की एक्यूआई 370 पर पहुंच गया है जो खराब श्रेणी में आता है। इसके अलावा मुंबई, चेन्नई, लखनऊ, कोलकाता, भोपाल में क्रमश: 243, 221, 269, 280, 299 एक्यूआई है, जो कि खराब श्रेणी के अंतर्गत आता है। जानकारी के लिए बता दें कि, एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 450 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे 'अति गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया जाता है।

Created On :   13 Nov 2023 4:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story