एयर इंडिया एक्सप्रेस: एयरलाइन कंपनी ने समझौते के तहत लिया बड़ा फैसला, 25 क्रू मेंबर्स के टर्मिनेशन लेटर को लिया वापस

एयरलाइन कंपनी ने समझौते के तहत लिया बड़ा फैसला, 25 क्रू मेंबर्स के टर्मिनेशन लेटर को लिया वापस
  • एयर इंडिया एक्सप्रेस ने लिया अहम फैसला
  • 25 क्रू मेंबर्स के टर्मिनेशन लेटर को लिया वापस
  • चालक दल ने रद्द की हड़ताल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एयर इंडिया एक्सप्रेस और क्रू मेंबर्स में बुधवार से चल रही तनातनी के बाद गुरुवार को राहत भरी खबर सामने आई है। दरअसल, एयरलाइन कंपनी और क्रू मेंबर्स के सदस्यों के बीच समझौता हो गया है। इस समझौते के तहत 25 क्रू मेंबर्स के टर्मिनेशन लेटर को वापस करने पर सहमति दे गई है। इसके बाद क्रू मेंबर्स ने अपनी हड़ताल को रद्द कर दी है। बता दें, एयर इंडिया एक्सप्रेस के 200 क्रू मेंबर्स ने बुधवार रात को अचानक सिक लिव ले लिया था। जिसके चलते कई नेशनल और इंटरनेशनल फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा गया था। इसके बाद क्रू मेंबर्स ने सैलरी, भत्ते और काम की स्थिति में अपनी मांगो को लेकर हड़ताल पर चले गए थे।

इस मुद्दो को लेकर क्रू मेंबर्स और प्रबंधन सदस्यों के बीच मुख्य श्रम आयुक्त के कार्यालय में बैठक रखी गई थी। इस बैठक में एयर इंडिया एक्सप्रेस के मुख्य अधिकारी के साथ तीन अन्य लोग और क्रू मेंबर्स के 20 से ज्यादा वरिष्ठ कर्मचारी उपस्थित रहे थे।

समझौते पर लगी मुहर

इस बैठक के समाप्त होने के बाद भारतीय मजदूर संघ के सचिव गिरीश चेंद्र आर्य ने मीडिया से बातचीत की। उन्होंने कहा, "मुख्य श्रम आयुक्त ने हमें एयर इंडिया एक्सप्रेस संकट में सुलह की कार्यवाही के लिए बुलाया था। चालक दल के सदस्यों की सभी समस्याओं पर चर्चा की गई। 25 क्रू सदस्यों की बर्खास्तगी तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई है. सभी क्रू सदस्य तत्काल प्रभाव से ड्यूटी पर रिपोर्ट करेंगे. किसी अन्य मुद्दे पर चर्चा के लिए 28 मई को एक और बैठक होगी।"

इस वजह से हुआ विवाद

इस घटनाक्रम की शुरुआत 8 मई की रात से हुई। जब एयरलाइन कंपनी को क्रू मेंबर्स के 200 कर्मचारियों की ओर से अचानक सिक लीव का ईमेल भेजा गया। इसके बाद करीब 85 फ्लाइट्स को कैंसिल करना पड़ा था। इस असुविधा को लेकर एयर इंडिया एक्सप्रेस ने अपने यात्रियों से माफी मांगी थी। इस मसले पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंडिया एक्सप्रेस से डिटेल रिपोर्ट देने की मांग की थी। साथ ही इस पर तत्काल समाधान लेने पर भी जोर दिया गया था।

इस पर न्यूज एजेंसी पीटीआई ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इसमें बताया गया है कि इस मुद्दे में सुलह प्रक्रिया को लेकर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को कई नियमों के तहत जानकारी हासिल करने के संबंध में पक्ष का गठन करना पड़ा था। इस रिपोर्ट के अनुसार, सुलह प्रक्रिया में डीजीसीए को पक्ष बनाने के मद्देनजर क्षेत्रीय श्रम आयुक्त को बीते सप्ताह सूचित किया गया था।

Created On :   9 May 2024 5:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story