दूषित दिल्ली: वायु गुणवत्ता अब भी 'बहुत खराब' स्तर पर, दिल्ली में बूंदाबांदी की भविष्यवाणी

वायु गुणवत्ता अब भी बहुत खराब स्तर पर, दिल्ली में बूंदाबांदी की भविष्यवाणी
  • भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दी जानकारी
  • एक्यूआई बुधवार सुबह 318 पर
  • बहुत खराब' श्रेणी में दिल्ली का एक्यूआई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बुधवार सुबह 318 पर रही जो 'बहुत खराब' श्रेणी में है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसमी औसत से चार डिग्री अधिक है।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि बुधवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और बूंदाबांदी की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, बुधवार सुबह 9 बजे आनंद विहार में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई, पीएम 2.5 का स्तर 364 पर और पीएम 10 का 284 पर 'खराब' श्रेणी में जबकि कार्बन डाईऑक्साइड (सीओ) का 105 के साथ 'मध्यम' श्रेणी में रहा। वहीं एनओ2 का स्तर 52 पर 'संतोषजनक' था।

बवाना स्टेशन पर पीएम 2.5 का स्तर 334 दर्ज किया गया, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में था, जबकि पीएम 10 'मध्यम' श्रेणी में 161 तक पहुंच गया। सीओ 90 पर 'संतोषजनक' रहा। द्वारका सेक्टर-8 में एक्यूआई मॉनिटरिंग स्टेशन पर पीएम 2.5 का स्तर 375 दर्ज किया, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में था, जबकि पीएम 10 का स्तर 248 के साथ 'खराब' पर था। सीओ 102 पर था जो 'मध्यम' श्रेणी में है।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डा पर एक्यूआई 'बहुत खराब' श्रेणी में था, पीएम 2.5 का स्तर 358 पर रहा। पीएम 10 का स्तर 236 पर 'खराब' श्रेणी में था, जबकि सीओ 103 पर 'मध्यम' श्रेणी में था। ओखला फेज-2 में पीएम 2.5 का स्तर 338 और पीएम 10 का 305 दर्ज किया गया। दोनों 'बहुत खराब' श्रेणी में थे। सीओ 131 पर पहुंच गया, जो 'मध्यम' श्रेणी में था।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 Nov 2023 5:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story