देश: भारत में कोविड, फ्लू के मामलों में वृद्धि के बीच डॉक्टरों ने कहा, घबराएं नहीं

भारत में कोविड, फ्लू के मामलों में वृद्धि के बीच डॉक्टरों ने कहा, घबराएं नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोविड-19, फ्लू और आरएसवी के बढ़ते मामलों के बीच डॉक्टरों ने शुक्रवार को लोगों को न घबराने की सलाह दी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटे में 640 नए कोविड-19 संक्रमण दर्ज किए गए, जिससे सक्रिय मामलों की संख्या एक दिन पहले के 2,669 से बढ़कर 2,997 हो गई।

माना जाता है कि यह उछाल जेएनड़ॉट1 के कारण है, जो कोविड के ओमिक्रॉन संस्करण के वंश से है। यह बीएडॉट2डॉट86 का वंशज है, जिसका सबसे पहला नमूना 25 अगस्त 2023 को एकत्र किया गया था। बीएडॉट2डॉट86 की तुलना में, जेएनडॉट1 में स्पाइक प्रोटीन में अतिरिक्त एल455एस उत्परिवर्तन है।

दिल्ली स्थित एम्स में सामुदायिक चिकित्सा केंद्र में एडिशनल प्रोफेसर हर्षल आर साल्वे ने आईएएनएस को बताया, "कोविड - 19 मामलों की रिपोर्टिंग में वर्तमान वृद्धि ज्यादातर ओमिक्रॉन संस्करण के जेएनडॉट1 उप-संस्करण के कारण है। संक्रमण की गंभीरता ओमिक्रॉन के कारण रिपोर्ट किए गए पिछले मामलों के समान बताई गई है। रिपोर्ट किए गए लक्षण ज्यादातर ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण तक ही सीमित हैं, और अब तक कोई गंभीर लक्षण सामने नहीं आया है। कुल मिलाकर, घबराने की कोई जरूरत नहीं है। मामलों में वर्तमान वृद्धि का कारण सर्दियों के मौसम के दौरान श्वसन वायरस के संचरण में वृद्धि भी है। ज्यादातर मामले हल्के रूप में हैं।"

सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के क्रिटिकल केयर के अध्यक्ष डॉ. राहुल पंडित ने कहा, "ऐसा लगता है कि प्रोटीन उत्परिवर्तन में कुछ वृद्धि हुई है। और ऐसी संभावना है कि यह ओमिक्रॉन संस्करण की तुलना में थोड़ा अधिक संक्रामक हो सकता है।" जेएनडॉट1 पहली बार अगस्त में लक्ज़मबर्ग में पाया गया और वर्तमान में लगभग 41 देशों में मौजूद है। इसके तेजी से फैलने के कारण, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जेएनडॉट1 को मूल वंश बीएडॉट2डॉट86 से एक अलग वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (वीओआई) के रूप में वर्गीकृत किया है।

इसे पहले बीएडॉट2डॉट86 सबलाइनेज के भाग के रूप में वीओआई के रूप में वर्गीकृत किया गया था। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि जेएऩडॉट1 कई देशों में श्वसन संक्रमण का बोझ बढ़ा सकता है। डॉक्टरों ने कहा कि सीओपीडी, अस्थमा और हृदय रोग जैसी मौजूदा बीमारियों से पीड़ित लोग कोविड संक्रमण के कारण गंभीर बीमारियों की चपेट में हैं। उन्होंने स्वास्थ्य प्रणाली और समुदाय को स्वस्थ व्यवहार शिक्षा के माध्यम से निगरानी गतिविधि जारी रखने का आह्वान किया।

संक्रमण के नवीनतम दौर में, देश में सात कोविड मौतों की सूचना मिली है - तीन केरल से, दो कर्नाटक से, एक पंजाब से और एक राजस्थान से। सर गंगा राम अस्पताल में बाल चिकित्सा विभाग के पल्मोनोलॉजिस्ट और वरिष्ठ सलाहकार धीरेन गुप्ता ने आईएएनएस को बताया, "जेएनडॉट1 वैरिएंट भारत सहित पूरी दुनिया में फैल रहा है। हालांकि यह बहुत तेजी से फैल रहा है लेकिन गंभीरता मूल ओमीक्रॉन के समान ही है। मौतें केवल इसके साथ रही दूसरी बीमारियों वाले मामलों में हो रही हैं, बिल्कुल स्वस्थ बच्चों या वयस्क में नहीं।"

मणिपाल अस्पताल, द्वारका के माइक्रोबायोलॉजिस्ट नवीन कुमार ने बताया कि हालांकि मूल ओमीक्रॉन से इस वायरस की आनुवंशिक संरचना में कुछ बदलाव हुए हैं, लेकिन मृत्यु दर या रुग्णता में वृद्धि के मामले में यह बहुत महत्वपूर्ण नहीं है।

इस बीच, गिरते तापमान के कारण कई स्थानों पर इन्फ्लूएंजा ए, बी और आरएसवी (रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस) जैसी मौसमी संक्रामक बीमारियों में वृद्धि देखी जा रही है। गुप्ता ने कहा, "वर्तमान में, हम इन्फ्लूएंजा और आरएसवी के कारण मामलों में अचानक वृद्धि देख रहे हैं - ये संक्रमण कोविड से अधिक खतरनाक लगते हैं। सामान्य तौर पर, जैसे-जैसे सर्दी आ रही है ये वायरल संक्रमण बढ़ने वाले हैं, अगर किसी को कोई और बीमारी है, विशेष रूप से बुढ़ापे के साथ, तो मास्क पहनना बेहतर है, और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

डॉ. कुमार ने आईएएनएस को बताया, "इस समय इन्फ्लूएंजा ए, बी, आरएसवी जैसे अन्य वायरस भी फैल रहे हैं, इसलिए ये वायरस भी समान लक्षण पैदा करते हैं और सर्दियों को श्वसन पथ में वायरल संक्रमण का कारण माना जाता है।"

उन्होंने कहा, "सबसे महत्वपूर्ण है कि घबराएं नहीं। लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है, और खांसी के शिष्टाचार और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग करने के संदर्भ में संक्रमण नियंत्रण उपायों का पालन करना होगा।"

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Dec 2023 4:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story