पेपर लीक मामला: बिहार लोक सेवा आयोग का बड़ा एक्शन, कैंसिल की शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा

बिहार लोक सेवा आयोग का बड़ा एक्शन, कैंसिल की शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा
  • बिहार लोक सेवा आयोग का बड़ा एक्शन
  • शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा रद्द
  • अभ्यार्थियों ने लगाए थे पेपर लीक के आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में बड़ा एक्शन लिया गया है। बिहार लोक सेवा आयोग इस भर्ती के तीसरे चरण में हुए दोनों शिफ्ट की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। इस परीक्षा की नई तारीख का एलान बाद में किया जाएगा। आयोग की तरफ से यह फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि 15 मार्च को तीसरे चरण में हुए दोनों शिफ्ट के पेपर लीक होने का मामला सामने आया था। इसके बाद से ही अभ्यार्थियों की ओर से आयोग पर परीक्षा को रद्द करने का दबाव बनाया जा रहा था।

ईओयू की जांच में हुआ खुलासा

बिहार लोक सेवा आयोग ने परीक्षाओं को रद्द करने का आदेश आर्थिक अपराध यूनिट की ओर से की गई जांच के बाद लिया है। आर्थिक अपराध यूनिट ने अपनी जांच के बाद खुलासा किया था कि 15 मार्च को हुए तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र उससे पहले ही 13 मार्च और 14 मार्च को लीक हो गया था। अपनी इस जांच के बाद आर्थिक अपराध यूनिट ने 266 लोगों को जेल भी भेजा है। भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कोलकाता स्थित प्रिंटिंग प्रेस से ही हुआ था।

परीक्षा वाले दिन सुबह चला पता

शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक का मामला 15 मार्च को परीक्षा से पहले सुबह करीब पांच बजे सामने आया। जबकि हजारीबाग के कुर्रा, पदमा, और बरही स्थित कोहिनूर होटल और मैरेज हॉल में झारखंड पुलिस ने छापेमारी की। इस छापेमारी में पुलिस ने पाया कि होटल के कमरों और मैरेज हॉल में 270 से भी अधिक अभ्यार्थियों को परीक्षा के प्रश्न पत्र को रटवाया जा रहा था। इसकी जांच करने पर पता चला कि यह प्रश्न पत्र शिक्षक भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र ही है।

Created On :   20 March 2024 11:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story