दिल्ली प्रदूषण: राजधानी दिल्ली में सांस लेना हुआ कठिन, एयर क्वालिटी खतरे के पार, जानिए दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री ने प्रदूषण पर क्या कहा?

राजधानी दिल्ली में सांस लेना हुआ कठिन, एयर क्वालिटी खतरे के पार, जानिए दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री ने प्रदूषण पर क्या कहा?
  • दिल्ली की हवा खराब
  • दिल्ली सरकार रोकथाम के लिए बना रही है रणनीति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजधानी में प्रदूषण दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। आज यानी (3 नवंबर) शुक्रवार को ओवर ऑल दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 346 दर्ज किया गया। राजधानी के लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। इस पूरे मामले पर आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि सबसे पहले तो ये सोचना कि, दिल्ली सरकार ही प्रदूषण को रोक सकती है क्योंकि ये मामला केवल दिल्ली से जुड़ा नहीं है।

गोपाल राय ने कहा "यहां दिल्ली के बाहर के स्रोत अंदर के स्रोतों की तुलना में दोगुना प्रदूषण फैलाते हैं, लेकिन दिल्ली सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है। यह सीएम अरविंद केजरीवाल के प्रयासों का नतीजा है कि केंद्र सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में 200 दिनों से अधिक अच्छी वायु गुणवत्ता रही, लेकिन अभी और कार्य करना बाकी है। एक नवंबर के बाद 10-15 दिनों में मौसम में बदलाव होता है। इसलिए हम स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।"

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण पर क्या कहा?

गोपाल राय ने कहा कि, लगातार प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए काम कर रहे हैं। राय ने बीते साल का जिक्र कर कहा कि, पिछले वर्ष 13-14 हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए थे, जहां की लगातार हवा खराब हो रही थी। जिनकी संख्या अब चार से पांच हो गई है। उन्होंने कहा कि, पूरे उत्तर भारत में एक्यूआई की स्थिति ऐसी ही है। गोपाल राय के मुताबिक, अगले 15 दिन दिल्ली के लिए बेहद नाजुक रहने वाले हैं। हवा की रफ्तार कम है और तापमान गिर रहा है। इसे देखते हुए GRAP-3 नियम लागू कर दिए गए हैं। मंत्री ने आगे कहा कि, हम देख रहे हैं कि नियम और नीतियां तो बन और निर्देशित हो रही हैं, लेकिन उनका क्रियान्वयन सख्ती से नहीं हो पा रहा है जो किसी चुनौती से कम नहीं है।

जीआरएपी-3 उपायों के सख्त कार्यान्वयन

गोपाल राय ने दिल्ली प्रदूषण पर और अधिक जानकारी देते हुए कहा कि हम (ऑड-ईवन के लिए) देरी नहीं कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) को निर्णय लेने का अधिकार दे दिया है। उनके निर्देश के अनुसार, हम अपने कदम आगे की ओर बढ़ा रहे हैं। अगर स्थिति बहुत गंभीर हुई तो हम सभी से चर्चा के बाद आगे और सख्त फैसला लेंगे। बता दें दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर और जीआरएपी-3 उपायों के सख्त कार्यान्वयन के मुद्दे पर दिल्ली सचिवालय में समीक्षा बैठक की। जिसमें दिल्ली विभाग के तमाम मंत्री मौजूद थे।

दिल्ली में इन कामों पर रोक

  • बोरिंग-ड्रिलिंग के कामों पर रोक
  • निर्माण और बिल्डिंग संचालन सहित तमाम कार्यों पर रोक
  • तबाही से जुड़े कामों पर रोक
  • परियोजना स्थल के अंदर या बाहर कहीं भी निर्माण संबंधी साम्रगी की लोडिंग पर पूरी तरह से रोक
  • कच्चे माल को एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाने पर रोक
  • कच्ची सड़कों पर वाहनों की आवजाही पर रोक
  • पैचिंग प्लांट के संचालन पर रोक
  • वाटर प्रूफिंग के कामों पर रोक
  • पेंटिंग और पॉलिशिंग के कार्यों पर रोक

Created On :   3 Nov 2023 9:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story