भारत जोड़ो न्याय यात्रा: 'क्या आज सिर्फ एक ही व्यक्ति मंदिर जा सकता है?' असम में बोर्दोवा थान जाने से रोके जाने पर राहुल गांधी का सवाल

क्या आज सिर्फ एक ही व्यक्ति मंदिर जा सकता है? असम में बोर्दोवा थान जाने से रोके जाने पर राहुल गांधी का सवाल
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी को असम में बोर्दोवा थान जाने से रोक दिया गया है
  • प्रबंधन समिति ने राहुल गांधी को तीन बजे के बाद आने को कहा है
  • नाम लिए बिना निशाना साधते हुए राहुल ने सवाल किया कि क्या आज एक ही व्यक्ति मंदिर जा सकता है?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक तरफ प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए आज सुबह से तमाम वीवीआईपी का तांता अयोध्या के राम मंदिर में लगा हुआ है। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस नेता को असम में बोर्दोवा थान जाने से रोक दिया गया है। असम में पुलिस और प्रशासन ने राहुल गांधी को बोर्दोवा थान जाने से रोक दिया है जिस वजह से राहुल गांधी काफी नाराज हो गए हैं। मंदिर प्रबंधन समिति ने राहुल गांधी को तीन बजे के बाद आने को कहा है। बोर्दोवा थान जाने से नाराज राहुल गांधी ने पीएम का नाम लिए बिना निशाना साधते हुए सवाल किया कि क्या आज एक ही व्यक्ति मंदिर जा सकता है? आपको बता दें कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा असम पहुंच चुकी है ।

नाराज हुए राहुल गांधी

बोर्दोवा थान जा रहे राहुल गांधी को स्थानीय पुलिस और प्रशासन ने रोक दिया जिससे कांग्रेस नेता काफी नाराज हो गए। राहुल गांधी पूछ रहे हैं कि पहले हमें आमंत्रित किया गया और अब कहा जा रहा है कि आप वहां नहीं जा सकते हैं। वह बोर्दोवा थान जाने की जिद्द पर अड़े हुए हैं और रोके जाने पर सवाल करते हुए कहा, "क्यों नहीं जा सकता? मैंने क्या गलती की है? मैं बस हाथ जोड़ने जाना चाहता हूं। रिस्पेक्ट पे करना चाहता हूं। प्रशासन कह रहा है कि मैं नहीं जा सकता, तो मैं क्यों नहीं जा सकता?... शायद आज सिर्फ एक ही व्यक्ति मंदिर जा सकता है।"

बोर्दोवा थान का महत्व

15वीं-16वीं शताब्दी में असम में एक सामाजिक-धार्मिक संत हुए श्रीमंत शंकरदेव जिनका असम में काफी नाम है। बार्दोवा थान इसी महान असमी संत के जन्मस्थान क्षेत्र में मौजूद है। बर्दोवा थान असम के नगांव जिले में है जहां फिलहाल राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहुंची है। हालांकि, स्थानीय सांसद और विधायकों को शंकरदेव के मठ जाने की अनुमति दे दी गई है।

प्रबंधन समिति ने राहुल को क्यों रोका?

इस पूरे मामले पर बार्दोवा थान समिति ने स्थिति स्पष्ट करते हुए जानकारी दी है कि अयोध्या के राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर थान परिसर में कई संगठन ने भक्ति कार्यकर्मों का आयोजन किया है। जहां हजारों लोगों के आने की संभावना है। समिति का कहना है कि दोपहर तीन बजे से पहले राहुल गांधी को बार्दोवा थान आने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। बोर्दोवा थान के महंत ने कहा, "हमें कांग्रेस सांसद की यात्रा के संबंध में बोरा से एक पत्र मिला और हम उनका गर्मजोशी से स्वागत करते हैं लेकिन, हम उन्हें अपराह्न तीन बजे से पहले परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दे सकते।"

सीएम हिमंत बिस्वा सरमा का बयान

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इससे पहले रविवार को ही राहुल गांधी के बार्दोवा थान जाने पर बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि राहुल गांधी को 22 जनवरी के दिन बोर्दोवा थान जाने से बचना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि भगवान राम असम राज्य में एक आदर्श के रूप में पूजे जाते हैं। भगवान राम और मध्यकालीन वैष्णव संत के बीच कोई स्पर्धा नहीं हो सकती है। साथ ही मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राहुल गांधी से बोर्दोवा थान नहीं जाने की अपील करते हुए कहा था कि इससे असम की गलत छवि बनेगी।

Created On :   22 Jan 2024 9:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story