एक्शन: नर्सिंग कॉलेज की जांच के लिए पन्ना पहुंची सीबीआई की टीम, स्वामी विवेकानंद कॉलेज आफ नर्सिग के संचालन में बडी लापरवाहियां उजागर

नर्सिंग कॉलेज की जांच के लिए पन्ना पहुंची सीबीआई की टीम, स्वामी विवेकानंद कॉलेज आफ नर्सिग के संचालन में बडी लापरवाहियां उजागर
  • नरसिंह कॉलेज पर सीबीआई की कार्रवाई
  • संचालन में हो रही थीं बड़ी लापरवाहियां
  • जांच के लिए महाविद्यालय बिल्डिंग को किया सील

डिजिटल डेस्क, पन्ना। हाई कोर्ट के इंदौर खण्ड पीठ के आदेश पर मध्य प्रदेश में नर्सिग कालेजो की जांच केन्द्रीय जांच अन्वेषण ब्यूरो सीबीआई द्वारा की जा रही है। जिसमें नर्सिग कॉंंलेजों के संचालन में अनिमिततायें एवं फर्जीवाडा उजागर हो रहा है। सीबीआई द्वारा अब तक कई नर्सिग कालेजो की जांच की जा चुकी है और अपनी रिपोर्ट भी सौंपी जा चुकी है। पन्ना जिले में 31 मार्च - 1 अप्रैल की रात्रि को सीबीआई की टीम पन्ना पहुंच गई और यहां पर पन्ना शहर से करीब 6 किलोमीटर दूर छतरपुर रोड स्थित एनएमडीसी रोड में स्वामी विवेकानंद कालेज आफ नर्सिग के नाम से बने कालेज में अचानक दबिश देकर जांच कार्यवाही शुरू कर दी गई।

सीबीआई की 5 सदस्यीय टीम द्वारा आज दिनभर सुबह देर शाम तक कॉलेज भवन के निरीक्षण सहित नर्सिग कॉलेज के संचालन को लेकर विभिन्न मानकों के संबध में विस्तार के साथ जांच की गई तथा कॉलेज प्रबंधन से सवाल-जबाव कर ब्यान दर्ज किए गए। सूत्रों के माध्यम से जो जानकारियां निकलकर सामने आ रही हैं नर्सिग कालेज के संचालन को लेकर बडी अनिमिततायें और लापवाहियां सामने आई है। कहा जा रहा है कि स्वामी विवेकानंद आफ नर्सिंग के नाम पर वर्ष २०१२-१३ में नर्सिग कालेज संचालन संबंधी मान्यता पन्ना में संचालन को लेकर की गई थी किन्तु कॉलेज का पूरा संचालन पन्ना में सिर्फ कागजों तक किया जा रहा था नर्सिंग कॉलेज का तमाम कामकाज संस्था संचालकों द्वारा अपने छतरपुर स्थित नर्सिंग कॉलेज से किया जा रहा था। नर्सिंग कॉलेज के साथ संस्था संचालक बीएड कॉलेज के लिए भी नर्सिग कॉलेज के भवन का उपयोग कर रहे थे।

सीबीआई की टीम के पहुंचने पर लैब की सामग्री लाकर रखने का प्रयास

स्वामी विवेकानंद कॉलेज आफ नर्सिंग का संचालन किस तरह से हो रहा था यह स्थिति जांच के लिए पहुंची सीबीआई टीम के आंखों देखी उजागर हुई। खोले गए कॉलेज में प्रायोगिक कार्य के लिए प्रयोगशाला कक्षों का ही निर्माण कार्य नही किया गया। सीबीआई टीम के जांच के लिए पहुंचने की जानकारी लगने पर महाविद्यालय की संचलिका द्वारा कुछ वाहनो से प्रयोगशाला सामग्री जिसमें उपकरण बेड इत्यादि पन्ना भिजवाये गए। संस्थान के कर्मचारियों द्वारा जब सामग्री को भवन के अंदर रखवाया जा रहा था तो सीबीआई टीम पहुंच गई जिस पर सीबीआई टीम द्वारा अंदर पहुंचाए जा रहे प्रायोगिक उपकरण को बाहर ही रखवा दिया गया।

जांच के लिए महाविद्यालय बिल्डिंग को किया सील

सीबीआई द्वारा देर रात और आज दिनभर सुबह से स्वामी विवेकानंद कालेज आफ नर्सिंग की विस्तार के साथ जांच की गई। सीबीआई द्वारा जांच के लिए भवन के मुख्य द्वार को ताला लगवाकर अपने नियंत्रण में ले लिया। आज पहुंचे नर्सिग के कथित स्टॉफ और बीएड कॉलेज कर्मचारियों के मोबाइल फोन सीबीआई टीम द्वारा जांच कार्यवाही के लिए जप्त कर लिए गए साथ ही मेन गेट का ताला भी लगवा दिया गया। सीबीआई की जांच से कालेज के कर्मचारी दहशत में देखे गए। कर्मचारियों को बाहर जाने की अनुमति नही दी गई जिससे वो परेशान नजर आए।

संस्था संचालक से पूंछताछ, दस्तावेज खंगाले

सीबीआई टीम द्वारा संस्था संचालक श्रीमती गायत्री भदोरिया से लंबे समय तक कई बार पूंछताछ की गई। संस्था में काम करने वाले कर्मचारियों के ब्यान दर्ज कर उनसे भी नर्सिंग कॉलेज से जुडे सवालों के जबाव चाहे गए। नर्सिंग की मान्यता छात्र संख्या भवन की निर्माण के क्षेत्र फर्नीचर लैब इत्यादि विभिन्न बिन्दुओ पर सीबीआई के सवालों पर कॉलेज प्रबंधन लाचार रहा। सीबीआई टीम द्वारा महत्वपूर्ण दस्तावेजो की जांच की गई। भवन की स्थिति भवन के क्षेत्र की स्थिति के लिए राजस्व विभाग के कर्मचारियों की मदद ली गई जिनसे वस्तु स्थिति के संबध में पूरी जानकारी ली गई।

जिला चिकित्सालय पन्ना से संबद्धता बताकर खोली गई संस्था

जानकारी के अनुसार नर्सिंग कॉलेज के संचालन के लिए 100 सीटर अस्पताल के होने की अनिर्वायता निर्धारित है पूर्व में कॉलेज खोले जाने के लिए खुद का अस्पताल नही होने पर नर्सिग कालेज की संबद्धता सरकारी अस्पताल की अनुमति होने पर मान्यता दिए जाने का प्रवाधान था। जानकारी सामने आई है कि स्वामी विवेकानंद कॉलेज आफ नर्सिंग पन्ना द्वारा जिला चिकित्सालय पन्ना से संबद्धता की अनुमति पर कालेज का संचालन किया जा रहा था। जिसको लेकर महाविद्यालय को लेकर जो स्थिति उजागर हुई है पन्ना में सिर्फ कागजी कार्यवाही ही कालेज को संचालन को लेेकर की जा रही थी और यहां के नाम पर ली गई मान्यता पर छतरपुर में महाविद्यालय की गतिविधियां की जा रही थी। ऐसे में जिला चिकित्सालय पन्ना से इस नर्सिंग कॉलेज को संबद्धता देने वाले जिले के स्वास्थ्य प्रशासन पर भी सवाल खडे हो रहे हैं। पता चला है कि सीबीाआई तमाम तथ्यों की जानकारी जुटाई जा रही है और सामने आए इस तथ्यों पर कार्यवाही की जाएगी।

मीडिया से सीबीआई टीम रही दूर

सीबीआई टीम के पन्ना पहुंचकर स्वामी विवेकानंद नर्सिंग कॉलेज की जांच किए जाने की जानकारी लगने पर कई मीडिया कर्मी कालेज पहुंच गए। लेकिन कालेज के अंदर सीबीआई टीम ने उनसे दूरियां बनाई रखी। इस दौरान कुछ समय के लिए कॉलेज से बाहर निकलकर फिर वापिस अंदर जाने के लिए वाहन से उतरे एक सीबीआई के एक अधिकारी से जांच को लेकर जानने की कोशिश की तो उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि आप सब कुछ देख रह हैं कि किस तरह से कॉलेज चल रहा है।

इनका कहना है

सीबीआई की टीम कोर्ट के आदेश पर नर्सिंग कॉलेज की जांच कर रही है। पन्ना आई टीम द्वारा जांच संबधी जानकारी देकर जांच के लिए जिस तरह का सहयोग मांगा गया था जो उन्हें दिया गया है। सीबीआई द्वारा जांच में क्या तथ्य सामने आए हैं? इसको लेकर उन्हें जानकारी नही दी गई है। जहां तक मुझे जानकारी है सीबीआई जांच संबधी जानकारी कोर्ट में देगी।

सुरेश कुमार, कलेक्टर पन्ना

Created On :   1 April 2024 6:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story