जाली दस्तावेज: असम में मानव तस्करी के मामले में 5 विदेशियों समेत 24 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर

असम में मानव तस्करी के मामले में 5 विदेशियों समेत 24 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर
  • मानव तस्करी से संबंधित मामला
  • गुवाहाटी में एनआईए की एक विशेष अदालत में आरोपपत्र दाखिल
  • प्रवेश करने में जाली दस्तावेजों का इस्तेमाल

डिजिटल डेस्क, नयी दिल्ली। असम में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने मानव तस्करी से संबंधित एक मामले में बांग्लादेश और म्यांमा के पांच नागरिकों सहित 24 आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। बताया जा रहा है कि आरोपियों में बांग्लादेश के चार और म्यांमा का एक नागरिक भी शामिल है। अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता, विदेशी अधिनियम और पासपोर्ट (भारत में प्रवेश) अधिनियम एवं नियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया था।

संघीय एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि जाली दस्तावेजों का इस्तेमाल कर बांग्लादेशियों और म्यांमा के रोहिंग्याओं का भारत में प्रवेश कराने में शामिल अंतरराष्ट्रीय गिरोह के तस्करों के खिलाफ गुवाहाटी में एनआईए की एक विशेष अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया गया।

एनआईए के मुताबिक राज्य पुलिस एजेंसियों के सहयोग से त्रिपुरा, असम, जम्मू कश्मीर और पश्चिम बंगाल में 39 स्थानों पर की गई छापेमारी के दौरान शुरुआत में कई लोगों को गिरफ्तार किया था। रेड के दौरान बड़ी संख्या में आपत्तिजनक दस्तावेज, फेक भारतीय पहचान दस्तावेज, बैंक दस्तावेज और डिजिटल उपकरण जब्त किए गए थे। एजेंसी की जांच में यह भी बात सामने आई है कि सीमा के दोनों ओर के सिंडिकेट ने तस्करी किए गए व्यक्तियों को प्रलोभन देते हुए साजिश रची।

एजेंसी के एक प्रवक्ता ने जानकारी दी कि बांग्लादेशियों और म्यांमा के रोहिंग्याओं का भारत में प्रवेश कराने में अंतरराष्ट्रीय गिरोह के तस्करों का हाथ है। प्रवेश करने में इन्होंने जाली दस्तावेजों का इस्तेमाल किया। इन अंतरराष्ट्रीय गिरोह के तस्करों के खिलाफ गुवाहाटी में एनआईए की एक विशेष अदालत में चार्जशीट दाखिल की है।

Created On :   6 Feb 2024 1:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story