दिवालियापन: दिल्ली हाईकोर्ट ने डीजीसीए से पूछा, क्या विमानन पट्टों को स्थगन से छूट देने वाली सरकारी अधिसूचना गो फर्स्ट के लिए लागू है?

दिल्ली हाईकोर्ट ने डीजीसीए से पूछा, क्या विमानन पट्टों को स्थगन से छूट देने वाली सरकारी अधिसूचना गो फर्स्ट के लिए लागू है?
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने विमानन निगरानी संस्था, डीजीसीए को दिए निर्देश
  • जवाब दाखिल करने का निर्देश
  • कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की अधिसूचना दिवालियापन के तहत विमानन पट्टों को स्थगन से छूट देती है
  • 2016 नकदी संकट से जूझ रही गो फर्स्ट एयरलाइन पर लागू है?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को विमानन निगरानी संस्था, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) को इस सवाल का जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया कि क्या कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की अधिसूचना दिवालियापन के तहत विमानन पट्टों को स्थगन से छूट देती है और दिवालियापन संहिता, 2016 नकदी संकट से जूझ रही गो फर्स्ट एयरलाइन पर लागू है?

अदालत के निर्देश बंद हो चुकी एयरलाइन गो फर्स्ट के विमान और इंजन पट्टेदारों से जुड़े एक मामले की सुनवाई के दौरान आए, जो डीजीसीए द्वारा गो फर्स्ट के विमानों का पंजीकरण रद्द नहीं करने के खिलाफ हैं। सुनवाई के दौरान अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल चेतन शर्मा ने गो फर्स्ट मामले में अधिसूचना की जरूरत के संबंध में सरकार से जवाब मांगने का अनुरोध किया।

हालांकि, पट्टादाताओं के वरिष्ठ अधिवक्ता अमित सिब्बल और दयान कृष्णन ने अनुरोध का विरोध करते हुए कहा कि सरकार का रुख पहले से ही स्पष्ट है, क्योंकि विमानन पट्टों को स्थगन से छूट दी गई है।

दूसरी ओर, वरिष्ठ अधिवक्ता नीरज किशन कौल और रामजी श्रीनिवासन ने अदालत को मामले की खूबियों को संबोधित करने के अपने इरादे से अवगत कराया और इस बात पर जोर दिया कि उनके पास कवर करने के लिए कई अन्य मुद्दे हैं।

उन्होंने अदालत से उनकी बात सुनने का आग्रह किया, यह देखते हुए कि पट्टेदारों ने पहले ही एक महीने से अधिक समय से योग्यता के आधार पर अपना मामला प्रस्तुत कर दिया है। हालांकि, दलीलें सुनने के बाद अदालत ने मामले को आगे बढ़ाने का विकल्प चुना और मामले को अगली सुनवाई के लिए 3 नवंबर को सूचीबद्ध किया है, जब एयरलाइन के रिज़ॉल्यूशन प्रोफेशनल (आरपी) द्वारा अपनी दलीलें शुरू करने की उम्मीद है।

26 मई को विमान पट्टे पर देने वाली कंपनियों - पेमब्रोक एयरक्राफ्ट लीजिंग 11 लिमिटेड, एसएमबीसी एविएशन कैपिटल लिमिटेड, एक्सीपिटर इन्वेस्टमेंट्स एयरक्राफ्ट 2 लिमिटेड और ईओएस एविएशन 12 (आयरलैंड) लिमिटेड - ने डीजीसीए द्वारा अपने विमानों का पंजीकरण रद्द करने की मांग करते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया था, ताकि वे ऐसा कर सकें।

एयरलाइन, उसके प्रतिनिधियों और राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) द्वारा नियुक्त अंतरिम समाधान पेशेवर (आईआरपी) को अदालत ने पूर्व लिखित जानकारी के बिना 30 विमानों के किसी भी हिस्से या घटकों या रिकॉर्ड को हटाने, बदलने या बाहर निकालने से प्रतिबंधित कर दिया था। कम लागत वाली एयरलाइन ने पहली बार 3 मई को उड़ान बंद कर दी थी और एनसीएलटी के समक्ष स्वैच्छिक दिवाला समाधान कार्यवाही से गुजर रही है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   20 Oct 2023 3:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story