देश: दिल्ली हाईकोर्ट का संद‍िग्‍ध आतंकी को जमानत देने से इनकार

दिल्ली हाईकोर्ट का संद‍िग्‍ध आतंकी को जमानत देने से इनकार
  • एचसी ने संदिग्‍ध आतंकी मोहम्मद आमिर जावेद को जमानत देने से इनकार कर दिया है
  • जावेद को इस मामले के सिलसिले में 14 सितंबर, 2021 को गिरफ्तार किया गया था
  • अदालत ने 18 मई के ट्रायल कोर्ट के आदेश को बरकरार रखा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय (एचसी) ने संदिग्‍ध आतंकी मोहम्मद आमिर जावेद को जमानत देने से इनकार कर दिया है। उस पर भारत में आतंकवादी गतिविधियों की योजना बनाने में कथित संलिप्तता के लिए गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम, 1967 के तहत आरोप लगाया गया है।

न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति अनीश दयाल की खंडपीठ ने इस संभावना का हवाला देते हुए जमानत देने से इनकार कर दिया कि जावेद ने विस्फोटकों और संभावित जानमाल के नुकसान से जुड़ी आतंकवादी गतिविधियों को शुरू करने की साजिश की जानकारी रखने वाले व्यक्तियों के नेटवर्क में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई होगी।

अदालत ने कहा कि जावेद इस नेटवर्क की सबसे कमजोर कड़ी है या बड़ा हिस्सा, इसका निर्धारण मुकदमे के दौरान स्थापित किया जाएगा। इसलिए, इस स्तर पर, अदालत का मानना था कि उसे जमानत पर रिहा करना उचित नहीं होगा।

जावेद को इस मामले के सिलसिले में 14 सितंबर, 2021 को गिरफ्तार किया गया था और जब इस साल की शुरुआत में जमानत के लिए उसकी अपील दायर की गई थी, तब उसने लगभग 20 महीने हिरासत में बिताए थे। उसका तर्क था कि इस अवधि में उसे रिहा नहीं किया गया है।

अदालत ने 18 मई के ट्रायल कोर्ट के आदेश को बरकरार रखा, जिसने जावेद को नियमित जमानत देने से इनकार कर दिया था और उस फैसले को चुनौती देने वाली उसकी अपील खारिज कर दी।

यह मामला 2021 में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा दर्ज की गई एक एफआईआर से उपजा है, जिसमें भारत में सक्रिय एक आतंकी मॉड्यूल के भीतर विस्फोटक हमलों को अंजाम देने की गहरी साजिश का आरोप लगाया गया है।

अभियोजन पक्ष ने दलील दी कि जावेद बड़ी आतंकी गतिविधियों के हिस्से के रूप में आईईडी बम विस्फोट करने की साजिश में शामिल था।

अदालत ने कहा कि अभियोजन पक्ष द्वारा प्रस्तुत साक्ष्यों के प्रारंभिक विश्लेषण से संकेत मिलता है कि जावेद पर कथित आतंकी गतिविधियों के लिए साजिश रचने और आईईडी के साथ-साथ ग्रेनेड और पिस्तौल सहित अन्य हथियार और गोला-बारूद रखने से संबंधित गंभीर आरोप हैं।

बेंच ने कहा कि जांच में भारत में बम विस्फोटों को अंजाम देने के इरादे से आतंकी मॉड्यूल के लिए काम करने वाले कई व्यक्तियों की एक बड़ी साजिश का खुलासा हुआ।

जावेद को हथियारों और विस्फोटकों की बरामदगी का एक अभिन्न अंग माना गया था। जो प्रथम दृष्टया, इस स्तर पर उसकी जमानत पर रिहाई की गारंटी नहीं देता है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Sep 2023 6:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story