दिल्ली बजट 2024: मध्यप्रदेश की राह पर दिल्ली की आप सरकार, लाडली बहना योजना के तर्ज पर महिलाओं को हर महीने निश्चित राशि देने का ऐलान

मध्यप्रदेश की राह पर दिल्ली की आप सरकार, लाडली बहना योजना के तर्ज पर महिलाओं को हर महीने निश्चित राशि देने का ऐलान
  • दिल्ली विधानसभा में आज पेश हुआ वार्षिक बजट
  • वित्त मंत्री आतिशी ने पेश किया आप सरकार का दसवां बजट
  • महिलाओं को प्रति माह निश्चित राशि देने का ऐलान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना को अहम माना गया था। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली की आप सरकार भी शिवराज मामा के बनाए रास्ते पर निकल पड़ी है। सोमवार को विधानसभा में वित्त मंत्री आतिशी ने 2024-25 का वार्षिक बजट पेश किया। इस दौरान आम आदमी पार्टी की सरकार ने 18 साल से ऊपर की महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए दिए जाने का ऐलान किया। आपको बता दें कि आज सोमवार को दिल्ली विधानसभा में आप सरकार ने 10वां बजट पेश किया है।

बड़े भाई बने केजरीवाल

वित्त मंत्री आतिशी ने बजट सत्र में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 18 साल से ऊपर की दिल्ली की सभी महिलाओं को एक हजार रुपए प्रति माह देने का ऐलान किया। इस योजना के लिए आप सरकार ने 2000 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। वित्त मंत्री ने योजना पर अपनी बात रखते हुए कहा कि सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की महिलाओं के लिए बड़े भाई की भूमिका अदा करते हुए इस योजना को लाने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की घोषणा करते हुए आतिशी ने कहा, "अरविंद केजरीवाल सरकार मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 18 साल से अधिक उम्र की हर महिला को हर महीने 1000 रुपये देगी ताकि वे किताबें खरीदने जैसे छेटे-मोटे खर्चों को पूरा कर सकें।"

स्वास्थ्य के लिए 8685 करोड़

केजरीवाल सरकार ने बजट में स्वास्थ्य के लिए 8685 करोड़ रूपए आवंटित किए। स्वास्थ्य के लिए आवंटित बजट का बड़ा हिस्सा सरकारी अस्पतालों के नाम किया गया है। आपको बता दें कि 8685 करोड़ में से 6215 करोड़ की राशि केवल सरकारी अस्पतालों के लिए आवंटित की गई है। इसके अलावा मोहल्ला क्लीनिक के लिए 212 करोड़ की राशि आवंटित की गई है। सरकारी अस्पतालों में जरूरी दवाईयों की आपूर्ति के लिए 658 करोड़ आवंटित की गई है। पुराने सरकारी अस्पतालों के विस्तार और नए अस्पतालों के निर्माण के लिए बजट के जरिए 400 करोड़ रूपये आवंटित की गई है।

Created On :   4 March 2024 7:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story