राजनयिक संबंध और चर्चा: भारत और कनाडा के बीच वर्तमान राजनयिक संबंधों पर ऑस्ट्रेलिया और भारतीय विदेश मंत्री के साथ चर्चा

भारत और कनाडा के बीच वर्तमान राजनयिक संबंधों पर ऑस्ट्रेलिया और भारतीय विदेश मंत्री के साथ चर्चा
  • भारत और कनाड़ा के बीच बिगड़ते राजनयिक संबंधों पर चर्चा
  • विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री से की मुलाकात
  • ऑस्ट्रेलिया को हमारा पक्ष जानने को मिले- जयशंकर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और कनाड़ा के बीच बिगड़ते जा रहे राजनयिक संबंधों को सुधारने के प्रयास से आस्ट्रेलिया - भारत के बीच बैठक बातचीत और मुलाकातों का दौर चल रहा है। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग से मुलाकात की।

भारत और कनाडा के बीच वर्तमान राजनयिक संबंधों पर ऑस्ट्रेलिया के साथ चर्चा पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "हां, मैंने आज ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री वोंग से इस बारे में चर्चा की। ऑस्ट्रेलिया के दोनों देशों(भारत और कनाडा) के साथ अच्छे मजबूत संबंध हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण था कि ऑस्ट्रेलिया को हमारा पक्ष जानने को मिले। हमारे दृष्टिकोण से मुख्य मुद्दा कनाडा में उग्रवाद और कट्टरवाद को दिया जा रहा अवसर है।

ऑस्ट्रेलिया-चीन संबंधों पर ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग ने कहा चीन एक ऐसा देश है जिसके साथ हम साझेदारी जारी रखेंगे। जिस तरह से हम वर्णन करते हैं, हम जहां संभव हो वहां सहयोग करेंगे, जहां हमें असहमत होना चाहिए वहां हम असहमत होंगे। हम अपने राष्ट्रीय हितों में संलग्न रहेंगे।

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "कल रक्षा मंत्री और मैंने उप प्रधानमंत्री रिचर्ड मार्ल्स और विदेश मंत्री पेनी वोंग के साथ दूसरी भारत-ऑस्ट्रेलिया 2+2 विदेश और रक्षा मंत्रियों की वार्ता की। यह बहुत ही सार्थक 2+2 वार्ता थी। इस वर्ष हमारे संबंधों में कई चीजें पहली बार हुई हैं। हमने व्यापक रणनीतिक साझेदारी के साथ एक नई शुरुआत की है। आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता लागू हुआ है और पहले वर्ष में ही इसका प्रभाव दिख रहा है। हमने व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते, CECA वार्ता पर आगे बढ़ने के महत्व पर भी प्रकाश डाला।

Created On :   21 Nov 2023 11:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story