तमिलनाडु में हादसा: तमिलनाडु के विरुधुनगर में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, आठ की मौत, तीन घायल

तमिलनाडु के विरुधुनगर में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, आठ की मौत, तीन घायल
  • तमिलनाडु के विरुधुनगर में बड़ा हादसा
  • आठ लोगों की मौत तीन लोग घायल
  • मरने वालों में महिलाएं भी शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले के वेम्बाकोट्टई में एक पटाखा फैक्ट्री में शनिवार को धमाकादार विस्फोट हुआ, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई जबकि अन्य 6 लोग गंभीर रुप से घायल हो गए है। गंभीर रूप से घायल लोगों को शिवकाशी सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विस्फोट इतना जबर्दस्त था कि जिस मकान में पटाखा फैक्ट्री चल रहा था, वह जमींदोज हो गया। शुरुआत जांच में फैक्ट्री के केमिकल मिक्सिंग रूम में विस्फोट होने की जानकारी सामने आई है। विस्फोट इतना भयानक था कि में फैक्ट्री के आस पास स्थित चार इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। पुलिस ने घटना की जानकारी दी

पुलिस ने कहा कि मलबे में कुछ और लोगों के दबे होने की आशंका है। शुरुआत जांच में पता चला है कि मरने वालों में महिलाएं भी शामिल हैं। और अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। फिलहाल विस्फोट के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

आपको बता दें तमिलनाडु में पटाखे का बहुत बड़ा उद्योग है। बिना सरकारी अनुमति के प्रदेश में कई अवैध फैक्ट्रियां संचालित हो रही है। फैक्ट्रियों में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं होते और मजदूर हर पल अपनी जान जोखिम में डालकर काम करते हैं।

मुथुसामीपुरम में स्थित पटाखा फैक्ट्री मालिक का नाम विजय बताया जा रहा है। विस्फोट के बाद मौके पर सात लोगों की मौत हो गई, जबकि अन्य दो लोगों ने अस्पताल ले जाते समय बीच रास्ते में दम तोड़ दिया था। हादसे की सूचना मिलने पर पुलिस, फायर ब्रिगेड की टीमें मौके पर पहुंची और बचाव अभियान शुरु किया।

तमिलनाडु का विरुधुनगर जिला पटाखा बनाने के हब के रूप में जाना जाता है। विस्फोट का ये कोई पहला मौका नहीं है, इससे पहले भी पिछले साल अक्टूबर महीने में भी विरुधुनगर जिले की रंगापलयम और किचन्याकानपट्टी में दो पटाखा फैक्ट्रियों में विस्फोट हुआ था। इफैक्ट्रियों में हुए विस्फोट में 11 लोगों की मौत हो गई थी, जब नकि 15 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

पिछले साल जुलाई महीने में तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले के पझायापेट्टई में एक पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट हुआ था। कृष्णागिरी के पुलिस अधीक्षक ने इस विस्फोट में आठ लोगों की मौत और कई लोगों के घायल होने की पुष्टि की थी। शिवकाशी में मई 2023 में एक पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके में दो लोगों की मौत हो गई थी।

Created On :   17 Feb 2024 9:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story