गुजरात: मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कॉनमैन गिरफ्तार

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कॉनमैन गिरफ्तार
  • गुजरात में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ा मामला आया सामने
  • मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कॉनमैन गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। गुजरात के छोटा उदेपुर जिले में एक ठग को फर्जी सरकारी कार्यालय स्थापित करने और खुद को सरकारी अधिकारी बताकर 4 करोड़ रुपये से अधिक की सरकारी धन हासिल करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उसने 26 जुलाई, 2021 से 25 अक्टूबर, 2023 तक कुल 93 परियोजनाओं के लिए कथित तौर पर 4 करोड़ रुपये से अधिक लिए हैं। इन सभी परियोजनाओं को जिले के पूर्व परियोजना प्रशासक के कार्यालय से मंजूरी मिल चुकी है। यह रहस्योद्घाटन 25 अक्टूबर को सामने आया, जिसके बाद मुख्य संदिग्ध, संदीप राजपूत और उसके कथित साथी सरकारी ठेकेदार अबू-बकर सैय्यद की गिरफ्तारी हुई। अधिकारियों ने कहा कि दोनों व्यक्तियों को 12 दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

छोटा उदेपुर पुलिस स्टेशन में दर्ज एक एफआईआर के अनुसार, राजपूत ने कथित तौर पर बोडेली में फर्जी 'सिंचाई परियोजना प्रभाग' के भीतर एक कार्यकारी अभियंता के रूप में काम किया और विभिन्न सरकारी विभागों से जुड़ने के लिए नकली सरकारी मुहरों और जाली हस्ताक्षरों का सहारा लिया। राजपूत को सरकारी अनुदान की बड़ी रकम, मुख्य रूप से ई-भुगतान के जरिए कई किस्तों में वितरित की गई थी। एफआईआर में यह भी कहा गया है कि फर्जी विभाग की कल्पना विभाग के पूर्व या मौजूदा अधिकारियों या कर्मचारियों की मिलीभगत से की गई थी, जिन्होंने फर्जी बैनर के तहत होने वाली गतिविधियों पर आंखें मूंद ली थीं।

घोटाले का खुलासा तब हुआ, जब परियोजना प्रशासक ने 12 लंबित अनुदान आवेदनों के बारे में सवाल उठाए, जिसमें सामूहिक रूप से 3 करोड़ रुपये से अधिक के भुगतान की मांग की गई थी। यह एफआईआर छोटा उदेपुर जिले के परियोजना प्रशासक कार्यालय के कनिष्ठ लिपिक जाविद इब्राहिम मनकोजिया ने दर्ज कराई थी। बाद की पूछताछ से पता चला कि ठग ने 2021-2022 में 40 परियोजनाओं के लिए कुल 1.98 करोड़ रुपये का सरकारी अनुदान सफलतापूर्वक प्राप्त किया था। इन परियोजनाओं में गुजरात पैटर्न योजना सहित विभिन्न डोमेन शामिल थे, जिनमें से सभी को पूर्व परियोजना प्रशासक, वी.सी. गामित से अनुमोदन प्राप्त हुआ था। राजपूत और सैय्यद दोनों पर भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें धोखाधड़ी, जालसाजी और आपराधिक साजिश से संबंधित धाराएं शामिल हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 Oct 2023 3:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story