भारत के पीएसएलवी-एक्‍सएल रॉकेट का चंद्रमा, मंगल व सूर्य से घनिष्ठ संबंध

भारत के पीएसएलवी-एक्‍सएल रॉकेट का चंद्रमा, मंगल व सूर्य से घनिष्ठ संबंध
  • पीएसएलवी-एक्‍सएल रॉकेट का गहरा संबंध
  • चंद्रमा, मंगल व सूर्य से

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। भारत के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के एक्सएल संस्करण का चंद्रमा, मंगल और अब सूर्य के साथ एक दिलचस्प संबंध प्रतीत होता है। रॉकेट ने भारत के पहले अंतरग्रहीय मिशन चंद्रमा मिशन -1 या चंद्रयान -1 के लिए 22 अक्टूबर, 2008 को अपनी पहली उड़ान भरी।5 नवंबर 2013 को, रॉकेट का उपयोग भारत के पहले मंगल मिशन के लिए किया गया था, जिसे मार्स ऑर्बिटर मिशन (एमओएम) कहा जाता है। अपनी पहली उड़ान के लगभग 15 साल बाद और अपने 25वें मिशन पर, पीएसएलवी-सी57 नामक रॉकेट का उपयोग भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा एक अन्य अंतरग्रहीय मिशन, सूर्य का अध्ययन करने के लिए किया जा रहा है। 321 टन वजन उठाने वाला 44.4 मीटर लंबा पीएसएलवी-सी57 रॉकेट सूर्य का अध्ययन करने के लिए अंतरिक्ष यान आदित्य-एल1 को अंतरिक्ष में ले जाएगा। रॉकेट के शनिवार सुबह 11.50 बजे उड़ान भरने की उम्मीद है।

पीएसएलवी चार चरण/इंजन का एक रॉकेट है, जो ठोस और तरल ईंधन द्वारा संचालित होता है। इसमें प्रारंभिक उड़ान के दौरान उच्च जोर देने के लिए पहले चरण में छह बूस्टर मोटर्स लगे होते हैं। जो रॉकेट शनिवार को उड़ान भरेगा वह एक्सएल संस्करण है। पीएसएलवी-एक्सएल संस्करण का उपयोग 28 सितंबर, 2015 को भारत की पहली समर्पित अंतरिक्ष खगोल विज्ञान वेधशाला एस्ट्रोसैट को लॉन्च करने के लिए भी किया गया था। इसरो के पास पांच प्रकार के पीएसएलवी रॉकेट, स्टैंडर्ड, कोर अलोन, एक्सएल, डीएल और क्यूएल हैं। उनके बीच मुख्य अंतर स्ट्रैप-ऑन बूस्टर का उपयोग है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Sep 2023 3:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story