भारत-कनाडा तनाव: भारत के साथ रचनात्मक व गंभीर जुड़ाव जारी रखना बेहद महत्वपूर्ण: ट्रूडो

भारत के साथ रचनात्मक व गंभीर जुड़ाव जारी रखना बेहद महत्वपूर्ण: ट्रूडो
  • कनाडाई पीएम ने खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत पर आरोप लगाया था
  • भारत ने दावों को "बेतुका" बताकर खारिज कर दिया है
  • विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन निज्‍जर मुद्दे को भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के सामने उठाएंगे

डिजिटल डेस्क, ओटावा। कनाडा स्थित खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत की संलिप्तता के आरोप लगाने के बावजूद, कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि विश्व मंच पर भारत के बढ़ते महत्व को देखते हुए उनके देश और सहयोगियों के लिए उसके साथ "रचनात्मक और गंभीरता से" जुड़ना जारी बेहद महत्वपूर्ण है।

द नेशनल पोस्ट अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को मॉन्ट्रियल में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, "कनाडा अभी भी भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।"

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “भारत एक बढ़ती आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी है और जैसा कि हमने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति प्रस्तुत की थी, हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं।”

ट्रूडो ने दावा किया कि उन्हें अमेरिका से आश्वासन मिला है कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन निज्‍जर मुद्दे को भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर के सामने उठाएंगे।

नेशनल पोस्ट ने ट्रूडो के हवाले से कहा, "भारत सरकार से बात करने में अमेरिकी हमारे साथ रहे हैं।यह कितना महत्वपूर्ण है कि वे उन विश्वसनीय आरोपों पर कार्रवाई में शामिल हों कि भारत सरकार के एजेंटों ने कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या कर दी।"

“यह कुछ ऐसा है जिसे सभी लोकतांत्रिक देशों, कानून के शासन का सम्मान करने वाले सभी देशों को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है। हम भारत सरकार के प्रति अपने दृष्टिकोण सहित अपने सभी साझेदारों के साथ कानून के शासन में रहते हुए एक विचारशील, जिम्मेदार तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।''

गौरतलब है कि 18 सितंबर को कनाडाई संसद में, ट्रूडो ने कहा था कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियाें के मुताबिक निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता है। निज्‍ज्‍र की 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

भारत ने दावों को "बेतुका" बताकर खारिज कर दिया है।

ट्रूडो के आरोपों पर पलटवार करते हुए, जयशंकर, जो इस समय अमेरिका की यात्रा पर हैं, ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि "यह भारत सरकार की नीति नहीं है।",

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   29 Sep 2023 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story