सीवोटर सर्वे: सुप्रीम कोर्ट के 'अनुच्छेद-370' पर फैसले से कश्मीर घाटी खुश नहीं

सुप्रीम कोर्ट के अनुच्छेद-370 पर फैसले से कश्मीर घाटी खुश नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में सीवोटर के एक विशेष सर्वे के नतीजों से पता चलता है कि कश्मीर घाटी में अधिकांश उत्तरदाता 'अनुच्छेद-370' को निरस्त करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सहमत नहीं हैं। 'अनुच्छेद-370' से पूर्ववर्ती जम्मू और कश्मीर राज्य को विशेषाधिकार प्राप्त थे। जम्मू क्षेत्र में उत्तरदाताओं की प्रतिक्रिया बिल्कुल विपरीत है। घाटी में 51 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि वे सुप्रीम कोर्ट के फैसले से सहमत नहीं हैं। सर्वे में नमूना आकार 4,056 था।

जम्मू क्षेत्र में, लगभग 56 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे शीर्ष अदालत के फैसले से सहमत हैं। सर्वे में अन्य सवालों के जवाबों में भी अंतर देखा जा सकता है। घाटी में लगभग 52 प्रतिशत उत्तरदाताओं को लगता है कि वर्तमान शासन उनके साथ अच्छा व्यवहार नहीं कर रहा है, जम्मू क्षेत्र में हर पांच में से तीन उत्तरदाताओं को दूसरी तरह से लगता है।

इसी तरह, घाटी में लगभग दो-तिहाई उत्तरदाताओं का कहना है कि अन्य राज्यों के लोगों को जम्मू-कश्मीर में संपत्ति खरीदने और बसने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, लगभग 50 प्रतिशत का मानना है कि जम्मू क्षेत्र में भी ऐसा ही है। सीवोटर सर्वे के नतीजे स्पष्ट रूप से संकेत देते हैं कि घाटी में रहने वालों का दिल और दिमाग जीतना जारी है।

दरअसल, 1952 से, 'अनुच्छेद-370' और 'अनुच्छेद-35' जम्मू और कश्मीर में लागू थे, जिससे राज्य को एक विशिष्ट और विशेष पहचान के साथ-साथ यह चुनने की वास्तविक शक्तियां मिली कि भारतीय संसद से पारित कौन से कानून राज्य में लागू किए जाएंगे।

5 अगस्त, 2019 को, लोकसभा चुनाव में भारी जनादेश के तुरंत बाद, वर्तमान शासन ने संसद के दोनों सदनों में 'अनुच्छेद-370' को निरस्त करने वाला एक विधेयक पारित किया। फैसले को चुनौती देने वाली 20 से अधिक याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में दायर की गईं, जिसे एक साथ जोड़ दिया गया। सोमवार को पांच जजों की बेंच ने 'अनुच्छेद-370' को निरस्त करने को बरकरार रखते हुए सर्वसम्मति से फैसला सुनाया।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Dec 2023 3:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story