मानसूनी बारिश ने महाराष्ट्र में मचाई तबाही, कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, रायगढ़ में लैंडस्लाइड की चपेट में आया गांव, इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

मानसूनी बारिश ने महाराष्ट्र में मचाई तबाही, कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, रायगढ़ में लैंडस्लाइड की चपेट में आया गांव, इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट
  • महाराष्ट्र के 4 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट
  • रायगढ़ में अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
  • एमपी में उफान पर कई नदियां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र में लगातार हो रही भारी बारिश से राजधानी मुंबई समेत आसपास के स्थानों में जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में राज्य के कई इलाकों में अति भारी बारिश हो सकती है। मुंबई में मौसम विभाग द्वारा जारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए आज स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है।

महाराष्ट्र के कई जिलों में हो रही मूसलाधार बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। जलभराव होने के चलते कहीं लोगों के घर में पानी घुस गया है तो कहीं पूरा इलाका ही डूब गया है। राज्य के चार जिले ऐसे हैं जहां भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं। आसमान से बरस रही इस आफत से सबसे ज्यादा प्रभावित रायगढ़ जिला है। जहां बहने वाली अंबा, सावित्री और पातालगंगा नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गई हैं।

लैंडस्लाइड से तबाह हुआ गांव, 10 की मौत

लगातार हो रही बारिश के कारण रायगढ़ जिले के इर्शालवाड़ी गांव में चट्टान खिसक गई, जिसकी चपेट में करीब 48 घर आ गए। जानकारी के मुताबिक, इस भयानक हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई। वहीं घरों के मलबे से अब तक 75 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है जबकि 120 अभी भी फंसे हुए हैं। रेस्क्यू एनडीआरएफ की टीमों द्वारा किया जा रहा है। सरकार की तरफ से मृतकों के परिजनों को 5 लाख रूपये की आर्थिक मदद देन का ऐलान किया गया है। वहीं घायलों के इलाज का खर्च उठाने का ऐलान भी सरकार द्वारा किया गया है।

अगले 24 घंटे में ऐसा रहेगा राज्यों का मौसम

मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में देश के पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्यप्रदेश, पूर्वी मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, ओडिशा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पांडुचेरी, गोवा, कर्नाटक, केरल, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख राज्य में तेज बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं विभाग ने अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और झारखंड में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार व्यक्त किए हैं।

एमपी के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

एमपी में लगातार हो रही बारिश से कई इलाकों में हालात बिगड़ गए हैं। कहीं नदियों उफान पर हैं तो कहीं बांध ओवरफ्लो हो गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटे के दौरान भी प्रदेश के कई इलाके इस तरह पानी से तरबतर होते रहेंगे। इस दौरान उज्जैन और रतलाम जिलों में अति भारी बारिश जबकि राजधानी भोपाल और उज्जैन समेत राज्य के 8 जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

विभाग ने रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, रतलाम, और उज्जैन जिले में आने वाले 24 घंटे में अति भारी बारिश होने की संभावना जताई है। यहां 8 इंच तक बारिश दर्ज की जा सकती है। वहीं भोपाल, विदिशा, खंडवा, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, सिवनी और बालाघाट में भारी बारिश होने के आसार विभाग द्वारा लगाए गए हैं। इन जिलों में साढ़े 4 इंच तक बारिश हो सकती है।

नदियां उफनाई, डैम हुए ओवरफ्लो

तेज बारिश होने से राज्य के कई जिलों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। नदी, नाले उफान पर हैं वहीं बांध और जलाशय ओवरफ्लो हो गए हैं या होने की कगार पर हैं। लगातार हो रही बारिश से राजधानी भोपाल के बड़े तालाब का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। वहीं जबलपुर में नर्मदा नदी पर बने बरगी डैम के 5 गेट वॉटरलेवल बढ़ने से खोले गए।

मूसलाधार बारिश से प्रदेश की कई उफान मार रही हैं। बड़वानी में नर्मदा खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर बह रही है, जिससे इसके किनारे बसे गांव में डूब का खतरा बढ़ता जा रहा है। वहीं खंडवा में बहने वाली अजनाल नदी से यहां के तटीय गांवों में बाढ़ जैसे हालात निर्मित हो गए हैं।

Created On :   20 July 2023 8:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story