NCBC Summons: पिछड़े वर्गों पर अधूरे डेटा के लिए बंगाल के मुख्य सचिव को एनसीबीसी ने किया तलब

पिछड़े वर्गों पर अधूरे डेटा के लिए बंगाल के मुख्य सचिव को एनसीबीसी ने किया तलब
  • राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी को तलब किया है।
  • द्विवेदी को राज्य में पिछड़े वर्गों के कुछ अधूरे आंकड़ों के संबंध में पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

कोलकाता, 28 दिसंबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (एनसीबीसी) ने पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी को तलब किया है। द्विवेदी को राज्य में पिछड़े वर्गों के कुछ अधूरे आंकड़ों के संबंध में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। द्विवेदी को 16 जनवरी को सुबह 11 बजे एनसीबीसी अध्यक्ष के कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया है। हालांकि, उस समय तक, द्विवेदी पूर्व मुख्य सचिव बन जाएंगे, क्योंकि वह इस साल 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

एनसीबीसी के एक बयान के अनुसार, पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा पंजीकृत 179 अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) में से कुल 118 मुस्लिम समुदाय से हैं। हालांकि, आयोग ने कहा है कि राज्य सरकार ने इस्लाम में धर्म परिवर्तन के बाद ओबीसी स्थिति वाले लोगों को दर्शाने वाली किसी अलग सूची का उल्लेख नहीं किया है। आयोग ने कहा है कि इस मामले में राज्य सरकार का उचित स्पष्टीकरण नितांत आवश्यक है और इसलिए, उसने इस मामले में पूछताछ के लिए वर्तमान मुख्य सचिव को तलब किया है। इससे पहले इस साल अक्टूबर में, एनसीबीसी ने राज्य सरकार से ऐसे समुदायों का विवरण मांगा था।

भाजपा काफी समय से तृणमूल कांग्रेस पर लोगों को ओबीसी में शामिल करने में धार्मिक कार्ड खेलने का आरोप लगा रही है, क्योंकि मौजूदा राज्य सूची में कुल 179 ओबीसी श्रेणियां हैं, जिनमें 118 मुस्लिम हैं, जबकि हिंदू केवल 61 हैं। इसका मुकाबला करने के लिए राज्य सरकार और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के अपने-अपने तर्क हैं। सरकार के मुताबिक, हालांकि सूचीबद्ध समुदायों की संख्या मुसलमानों से अधिक हो सकती है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि राज्य में ओबीसी श्रेणी के तहत सूचीबद्ध कुल आबादी में मुसलमानों की संख्या हिंदुओं से अधिक हो। राज्य सरकार ने कहा कि यह बहुत संभव है कि कम हिंदू ओबीसी श्रेणियों के तहत सूचीबद्ध कुल आबादी अधिक मुस्लिम ओबीसी श्रेणियों के तहत कुल आबादी से कहीं अधिक हो सकती है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Dec 2023 8:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story