आईएस, अन्य कट्टरपंथियों के खिलाफ अभियान के लिए दिल्ली पुलिस के 14 जवानों को मिला विशेष पदक

14 Delhi Police personnel get special medals for campaign against IS, other extremists
आईएस, अन्य कट्टरपंथियों के खिलाफ अभियान के लिए दिल्ली पुलिस के 14 जवानों को मिला विशेष पदक
दिल्ली आईएस, अन्य कट्टरपंथियों के खिलाफ अभियान के लिए दिल्ली पुलिस के 14 जवानों को मिला विशेष पदक
हाईलाइट
  • साधारण सेवाओं के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष अभियान पदक से सम्मानित किया गया है

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस के 14 जवानों को इस्लामिक स्टेट मॉड्यूल, खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथियों और नार्को-आतंकवाद के खिलाफ अभियान के दौरान असाधारण सेवाओं के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के विशेष अभियान पदक से सम्मानित किया गया है।

गृह मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस पर घोषित किए गए पुरस्कारों को सुरक्षा बलों को आतंकवाद के खिलाफ विशेष अभियान चलाने, सीमा कार्रवाई और हथियारों पर नियंत्रण, नशीले पदार्थो की तस्करी की रोकथाम और बचाव कार्यो के लिए प्रदान किया गया है।

दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ (स्पेशल सेल) के छह अधिकारियों - इंस्पेक्टर संजय गुप्ता, इंस्पेक्टर राजेश कुमार, एएसआई अशोक कुमार, हेड कांस्टेबल गौरव, कांस्टेबल आसिफ और सौरभ को दक्षिणी दिल्ली में एक ऑपरेशन के दौरान अदम्य साहस दिखाने के लिए विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

8 मार्च, 2020 को, स्पेशल सेल ने अखिल भारतीय नेटवर्क के साथ इस्लामिक स्टेट ऑफ खुरासान प्रांत के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया था।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, जब्त किए गए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से डेटा निकालने पर, यह पाया गया कि यह मॉड्यूल भारत में विस्फोटों और आतंकी अभियानों की योजना बना रहा था।

मामले के अखिल भारतीय प्रभाव के कारण, आगे की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी को स्थानांतरित कर दी गई थी।

इसके साथ ही स्पेशल सेल के आठ अधिकारियों- इंस्पेक्टर विनय पाल, एसआई सुखबीर सिंह, एसआई विक्रम सिंह, एसआई रघुबीर सिंह, एसआई संदेश, एसआई आकाश तोमर, एएसआई अंशु और हेड कांस्टेबल सुधीर लटवाल को भी विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

स्पेशल सेल ने आईएसआई-पाकिस्तान, खालिस्तान समर्थक कट्टरपंथियों और नार्को-आतंकवाद की सांठगांठ का पदार्फाश किया था। स्पेशल सेल की टीम ने गुरजीत सिंह उर्फ भा, सुखदीप सिंह उर्फ भूरा (शार्पशूटर) और वांछित गैंगस्टर सुखमीत पाल सिंह उर्फ सुख भिखारीवाल को समय पर पकड़कर दिल्ली में लक्षित हत्याओं को टाल दिया था।

इन शार्पशूटरों ने आईएसआई के इशारे पर काम कर रहे सुख भिखारीवाल के निर्देश पर शौर्य चक्र प्राप्तकर्ता बलविंदर सिंह संधू की भी हत्या कर दी थी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   1 Nov 2021 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story