दैनिक भास्कर हिंदी: नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा के 18 छात्रों ने जेईई मेन्स में जगह बनाई

May 3rd, 2018

टीम डिजिटल, दंतेवाड़ा (छग)। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले दंतेवाड़ा के 18 छात्रों ने ज्वाइंट इंट्रेंस इक्जामिनेशन (जेईई) मेन्स 2018 क्लियर करने में सफलता हासिल की है। एक छात्र ने कहा मेरा आईआईटी या एनआईटी जैसे नामचीन तकनीकी संस्थान में प्रवेश लाना चाहता हूं। यहां तक पहुंच कर मुझे बहुत खुशी हो रही है। अब मैं अगले दौर के लिए कठिन तैयारी कर रहा हूं। उम्मीद है, वहां भी अच्छा ही होगा।    

 

30 अप्रैल को घोषित हुए परीक्षा परिणाम

कलेक्टर सौरभ कुमार ने कहा कि इस तुलनात्मक रूप से पिछड़े जिले के 18 बच्चों का इस प्रतिष्ठापूर्ण परीक्षा में उल्लेखनीय प्रदर्शन हमारे लिए बड़ी खुशी की बात है। ये बच्चे जेईई एडवांस के लिए अच्छी तैयारी करें, ताकि इनका अंतिम रूप से चयन हो सके। सीबीएसई ने बीती 30 अप्रैल को जेईई मेन्स के परीक्षा परिणाम घोषित किए थे, जिसमें दंतेवाड़ा के 18 बच्चों का चयन हुआ है। 

 

18 student clear JEE Mains from Naxal affected Dantewada के लिए इमेज परिणाम

 

इस साल 11,35, 084 छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन

इस परीक्षा के लिए इस साल 11, 35,084 छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें कुल 2, 31, 024 छात्र सफल हुए। इस प्रतिष्ठापूर्ण परीक्षा में आंध्रप्रदेश के भोगी सूरज कृष्णा सर्वाधिक अंक हासिल किए। जबकि आंध्र प्रदेश के ही केवीआर हेमंत कुमार चोडीपिल्ली ने दूसरा स्थान हासिल किया। जबकि, तीसरा स्थान राजस्थान के पार्थ लतूरिया ने हासिल किया।। जेईई एडवांस परीक्षा 20 मई को होगी। 

कैसे करें जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन?

ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) एडवांस 2018 की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस बुधवार यानी 2 मई 2018 से शुरू होगी। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए 7 मई 2018 शाम 5 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं। जेईई एडवांस एग्जाम दो शिफ्ट में कराई जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 से 12 के बीच होगी।

वहीं दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 से शाम 5 के बीच होगी। बता दें कि जेईई एडवांस एग्जाम के लिए स्टूडेंट लगातार दो साल में दो बार 12वीं में पढ़ाई के दौरान और अगले साल अपियर हो सकता है। स्टूडेंट एग्जाम के लिए तभी योग्य है जब उसने अपने बोर्ड एग्जाम में कम से कम 75 फीसदी नंबर पाए हों। इस साल करीब 2,31,024 कैंडिडेट्स जेईई एडवांस एग्जाम के लिए अपियर हुए हैं। यह एग्जाम 20 मई 2018 यानी रविवार को होगा जो कि पूरी तरह से कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। एग्जाम देने वाले फॉरेन नेशनल्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन खुल चुके हैं जो कि 7 मई को शाम 5 बजे बंद हो जाएंगे। जेईई एडवांस का रिजल्ट 10 जून 2018 को घोषित किया जाएगा।