प्रदर्शन: आंदोलन के दौरान 20 प्रदर्शनकारियों की मौत, 20 दिसंबर को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे किसान 

प्रदर्शन: आंदोलन के दौरान 20 प्रदर्शनकारियों की मौत, 20 दिसंबर को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे किसान 
हाईलाइट
  • किसानों की मौतों के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार: दल्लेवाल
  • पीएम पूरी दुनिया में बात कर रहे पर
  • किसानों के लिए वक्त नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सिंघू बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों ने घोषणा की है कि वे 20 दिसंबर को आंदोलन शुरू होने के बाद से दम तोड़ने वाले 20 किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। प्रदर्शनकारी किसान यूनियनों ने इन मौतों के लिए केंद्र को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं किसानों का कहना है कि अगर सरकार तीन कृषि कानूनों को वापस नहीं लेती है तो उनका आंदोलन जारी रहेगा।

जब किसान नेता मीडिया को संबोधित कर रहे थे, उस समय भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के महासचिव युद्धवीर सिंह भी मौजूद थे। इसके अलावा भाकियू के हरियाणा चैप्टर के उपाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह, जगजीत सिंह दल्लेवाला, ऋषि पाल अंबावता और संदीप गिद्दे जैसे अन्य लोग भी शामिल रहे।

किसानों की मौतों के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार
किसान नेता जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा कि इन मौतों के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार है। भले ही हमें अपने जीवन का भुगतान करना पड़े, हम अंत तक लड़ेंगे और जीतेंगे। उन्होंने बताया कि श्रद्धांजलि सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक अर्पित की जाएगी। प्रदर्शनकारियों के एक वर्ग के खिलाफ विभिन्न आरोपों को खारिज करते हुए, किसान नेताओं ने कहा कि केंद्र सरकार हमारे बीच दरार पैदा नहीं कर सकती।

पीएम पूरी दुनिया में बात कर रहे पर, किसानों के लिए वक्त नहीं
प्रधानमंत्री पर आरोप लगाते हुए युद्धवीर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री उद्योगपतियों को फिक्की के अपने संबोधन के दौरान बता रहे थे कि किसानों के लिए कृषि क्षेत्र खोला गया है। वह पूरी दुनिया के साथ मन की बात कर रहे हैं, लेकिन हम किसानों के लिए समय नहीं है।

कानूनों में संशोधन के लिए हम तैयार नहीं: दल्लेवाल
एक बार फिर से स्थिति स्पष्ट करते हुए दल्लेवाला ने कहा कि वे कानूनों में संशोधन के लिए तैयार नहीं हैं, बल्कि उनकी मांग है कि विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लिया जाए। उन्होंने दावा किया कि यह किसानों के आंदोलन का कारण ही है कि केंद्र संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुला रहा है। उन्होंने कहा, सरकार कहती है कि वह कानूनों को रद्द नहीं करेगी, लेकिन हम उन्हें ऐसा करने पर मजबूर कर देंगे।

Created On :   15 Dec 2020 8:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story