जम्मू-कश्मीर: पुलवामा-शोपियां को छोड़कर घाटी में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा फिर शुरू

2G internet restored in Kashmir
जम्मू-कश्मीर: पुलवामा-शोपियां को छोड़कर घाटी में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा फिर शुरू
जम्मू-कश्मीर: पुलवामा-शोपियां को छोड़कर घाटी में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा फिर शुरू

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन द्वारा निलंबित किए जाने के छह दिन बाद सोमवार रात कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में 2जी इंटरनेट बहाल किया गया। दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में 6 मई को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज नाइकू के मारे जाने के बाद कश्मीर में लो (कम) स्पीड इंटरनेट को निलंबित कर दिया गया था। हालांकि पुलवामा और शोपियां में अब भी 2 जी इंटरनेट सेवा शुरू नहीं की गई है।

हालांकि, 6 मई के तीन दिन बाद अधिकारियों ने दक्षिण कश्मीर के इलाकों को छोड़कर सर्विस प्रोवाइडर के सभी कनेक्शनों पर इंटरनेट सर्विस के बिना मोबाइल सेवाओं को बहाल कर दिया था। कश्मीर में देर रात 12 बजे के बाद मोबाइल इंटरनेट पुन: बहाल किया गया। इस बीच, इंटरनेट सुविधा की बहाली के बाद शॉर्ट सर्विस मैसेजिंग (एसएमएस) ने भी अब काम करना शुरू कर दिया है।

4जी सेवाओं की बहाली पर सुप्रीम कोर्ट ने की थी सुनवाई
शीर्ष अदालत ने एक दिन पहले ही जम्मू एवं कश्मीर में 4जी सेवाओं की बहाली को लेकर दायर याचिकाओं पर सुनवाई की थी। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को घाटी में 4जी सेवाओं की बहाली के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति गठित करने का आदेश पारित किया, जिसके बाद फिलहाल अब यहां 2जी इंटरनेट बहाल किया गया है।

भारतीय संसद द्वारा पिछले साल 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को रद्द कर जम्मू एवं कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के बाद से कश्मीर में इंटरनेट को निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, इसे चरणबद्ध तरीके से बहाल किया जा रहा था और हाई स्पीड इंटरनेट की बहाली नहीं हो सकी थी।

 

 

Created On :   12 May 2020 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story