भारत में अवैध रूप से पाकिस्तान से कॉल टर्मिनेटिंग के आरोप में 4 गिरफ्तार

4 arrested in India for illegally terminating calls from Pakistan
भारत में अवैध रूप से पाकिस्तान से कॉल टर्मिनेटिंग के आरोप में 4 गिरफ्तार
रैकेट का भंडाफोड़ भारत में अवैध रूप से पाकिस्तान से कॉल टर्मिनेटिंग के आरोप में 4 गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने एक बड़ा भंडाफोड़ करते हुए भारतीय दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के कानूनी अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय गेटवे को दरकिनार करते हुए भारत में पाकिस्तान सहित विदेशी कॉल को अवैध रूप से टर्मिनेट करने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपी व्यक्तियों की पहचान इरफान अली, जुल्फिकार अली, अरिब अली और मोहम्मद इरफान के रूप में की गई है, जो दिल्ली के सभी निवासी हैं, जिन्हें चावड़ी बाजार इलाके में अवैध अंतरराष्ट्रीय जीएसएम टर्मिनेशन एक्सचेंज स्थापित करने के लिए गिरफ्तार किया गया है।

अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, कनाडा, नेपाल, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और कई अन्य विदेशी देशों से भारतीय मोबाइल नंबरों पर अवैध रूप से कॉल समाप्त की जा रही थीं। पुलिस उपायुक्त (मध्य) श्वेता चौहान ने कहा, गिरफ्तार किए गए व्यक्ति सिंडिकेट के मास्टरमाइंड हैं और ज्यादातर कॉल खाड़ी देशों से आए थे। अवैध अंतरराष्ट्रीय जीएसएम टर्मिनेशन एक्सचेंज एसआईपी ट्रंक, इंटरनेट और सर्वर-आधारित तकनीकों का उपयोग करके स्थापित किए गए थे। भारतीय दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के कानूनी अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय गेटवे को दरकिनार करते हुए, सेटअप भारत में विदेशी कॉलों को अवैध रूप से समाप्त कर रहे थे।

कॉलर लाइन आइडेंटिफिकेशन (सीएलआई) का उपयोग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लैंडेड कॉलों के लिए भारतीय नंबर प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। इस तरह, बड़ी संख्या में कॉल, प्रति दिन लगभग 1,47,000 कॉल और कॉल की अवधि लगभग 14,400 घंटे प्रति दिन सीएलआई नंबर प्लस 91-1135035487, और 1,43,000 कॉल प्रति दिन और कॉल अवधि लगभग 13,000 घंटे प्रति दिन के माध्यम से सीएलआई नंबर +91-1135041003, अनियंत्रित हो गया, जिससे राजस्व का भारी नुकसान हुआ और भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता हुआ।

विशेष रूप से, अंतर्राष्ट्रीय कॉल केवल डीओटी लाइसेंस प्राप्त ऑपरेटरों के माध्यम से भारत में समाप्त की जा सकती हैं। आरोपी व्यक्ति कानूनी अंतरराष्ट्रीय गेटवे को दरकिनार कर रहे थे, इस प्रकार सरकारी खजाने, आईएलडी लाइसेंसधारियों, एनएलडी लाइसेंसधारियों और एक्सेस सर्विस लाइसेंसधारियों को 103 करोड़ रुपये का भारी वित्तीय नुकसान हो रहा था। इस सेटअप द्वारा डायवर्ट की गई कुल कॉल 4,87,17,357 थीं।

यह पाया गया कि विदेशी कॉल इंटरनेट के माध्यम से आ रही थी। पुलिस ने कहा कि घटना स्थल पर एक लैपटॉप इंटरनेट से जुड़ा हुआ पाया गया, जिस पर रिमोट शेयरिंग के लिए ऐप इंस्टॉल और चल रहे थे।अधिकारियों ने कहा, आरोपी व्यक्ति स्थापना स्थल से फरार थे और उन्होंने अपने मोबाइल फोन बंद कर दिए थे, जिससे स्पष्ट रूप से अवैध सेटअप के बारे में उनकी जानकारी का पता चलता है। पुलिस के अनुसार चारों आरोपियों को टेलीग्राफ एक्ट और कॉपीराइट एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। आगे की जांच जारी है।

(आईएएनएस)

 

Created On :   1 Oct 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story