मणिपुर में 5 दिन पुरानी आर्थिक नाकेबंदी खत्म

5 days old economic blockade ends in Manipur
मणिपुर में 5 दिन पुरानी आर्थिक नाकेबंदी खत्म
मणिपुर मणिपुर में 5 दिन पुरानी आर्थिक नाकेबंदी खत्म
हाईलाइट
  • नाकेबंदी में 700 से अधिक माल लदे वाहन फंसे

डिजिटल डेस्क,  इंफाल। राष्ट्रीय राजमार्ग-2 (इंफाल-दीमापुर) के साथ अखिल आदिवासी छात्र संघ मणिपुर (एटीएसयूएम) द्वारा बुलाई गई पांच दिवसीय आर्थिक नाकाबंदी मंगलवार को वापस ले ली गई और माल से लदे फंसे वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई। अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

नाकाबंदी हटाने के साथ, मणिपुर सरकार ने मोबाइल डेटा (इंटरनेट) सेवाओं को भी बहाल कर दिया। राज्य सरकार के अधिकारियों के अनुसार, मणिपुर (पहाड़ी क्षेत्र) स्वायत्त जिला परिषद (संशोधन) विधेयक, 2021 की मांग करते हुए शुक्रवार को आर्थिक नाकाबंदी कहे जाने वाले एटीएसयूएम को विधानसभा में स्थानांतरित किया जाना चाहिए ताकि आदिवासियों को अधिक प्रशासनिक अधिकार और स्वायत्तता प्रदान की जा सके।

नागालैंड के रास्ते मणिपुर को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर मंगलवार सुबह तक नाकेबंदी के कारण 700 से अधिक माल लदे वाहन फंसे हुए थे। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, सुरक्षा बलों ने सामान से लदे 510 वाहनों को सोमवार दोपहर तक उनके गंतव्य तक पहुंचाया।

मणिपुर सरकार ने रविवार और सोमवार को मैराथन बैठकें करने के बाद सोमवार को आंदोलनकारी एटीएसयूएम नेताओं के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौते पर हस्ताक्षर के तुरंत बाद, सरकार ने सभी पांच गिरफ्तार एटीएसयूएम नेताओं को रिहा कर दिया, जिन्हें 2 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था और मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, इंफाल पश्चिम द्वारा 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

समझौते के अनुसार, मणिपुर सरकार द्वारा जनजातीय मामलों के मंत्री लेतपाओ हाओकिप और हिल एरिया कमेटी (एचएसी) के अध्यक्ष डिंगांगलुंग गंगमेई और तीन छात्र नेताओं द्वारा हस्ताक्षरित, स्वायत्त जिला परिषदों की शक्ति के हस्तांतरण के लिए मणिपुर पहाड़ी क्षेत्रों की जिला परिषदों का 7वां संशोधन विधेयक एचएसी को संदर्भित किया गया है और एचएसी मणिपुर विधानसभा को इसकी सिफारिश करने से पहले सभी हितधारकों के साथ परामर्श करेगा।

विशेष सचिव, गृह, एच. ज्ञान प्रकाश ने मणिपुर के पुलिस महानिदेशक के हवाले से मंगलवार को एक अधिसूचना में कहा कि सकारात्मक विकास को देखते हुए, मणिपुर में इंटरनेट और मोबाइल डेटा सेवाओं के निलंबन में आज (मंगलवार) से ढील दी जा सकती है। मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में मणिपुर (पहाड़ी क्षेत्र) जिला परिषद का छठा और सातवां संशोधन विधेयक पेश किया। हालांकि, एटीएसयूएम ने दावा किया कि ये बिल उनकी मांगों के अनुरूप नहीं हैं।

आदिवासी स्वायत्त जिला परिषदों को अधिक शक्ति देने की मांग को लेकर एटीएसयूएम काफी समय से कांगपोकपी और सेनापति सहित पहाड़ी जिलों में आंदोलन कर रहा है। पिछले साल अगस्त में, मणिपुर की सभी 20 आदिवासी आरक्षित सीटों के विधायकों वाली हिल एरिया कमेटी (एचएसी) ने पहाड़ी जिलों में समान मापदंडों में समान विकास सुनिश्चित करने के लिए नए स्वायत्त जिला परिषद (एडीसी) विधेयक की सिफारिश की थी। जैसा कि राज्य के घाटी क्षेत्र में होता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Aug 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story