आगरा में एएसआई हेड ऑफिस में 6 फीट लंबे सांप का रेस्क्यू किया गया

6 feet long snake rescued at ASI head office in Agra
आगरा में एएसआई हेड ऑफिस में 6 फीट लंबे सांप का रेस्क्यू किया गया
सांप का रेस्क्यू आगरा में एएसआई हेड ऑफिस में 6 फीट लंबे सांप का रेस्क्यू किया गया
हाईलाइट
  • आगरा में एएसआई हेड ऑफिस में 6 फीट लंबे सांप का रेस्क्यू किया गया

डिजिटल डेस्क, आगरा। वाइल्डलाइफ एसओएस की रैपिड रिस्पांस यूनिट ने माल रोड स्थित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के प्रधान कार्यालय से एक भारतीय सांप (रैट स्नेक) का रेस्क्यू किया है।

एक अन्य घटना में रघुवीर नगर में एक घर के गोदाम से दो मॉनिटर छिपकलियों को छुड़ाया गया। बाद में सभी सरीसृपों को उनके प्राकृतिक आवास में वापस छोड़ दिया गया।

वाइल्डलाइफ एसओएस 24 घंटे हेल्पलाइन नंबर पर एक आपातकालीन कॉल ने अपनी टीम को एक बड़े सांप के बारे में जानकारी दी, जो गुरुवार को एएसआई मुख्यालय के अंदर एक खुले पानी के टैंक में गिर गया था।

जैसे ही घटना की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई, उन्होंने तुरंत वाइल्डलाइफ एसओएस से संपर्क कर मदद मांगी।

वन्यजीव संरक्षण एनजीओ की दो सदस्यीय बचाव टीम घटनास्थल पर पहुंची और संकटग्रस्त सांप को पानी की टंकी से सफलतापूर्वक बाहर निकाला।

वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद्, एएसआई, आगरा ने कहा, कि इस घटना की सूचना उनको गार्ड ने दी थी। चूंकि वन्यजीव एसओएस ने पहले भी परिसर से सांपों और अन्य जंगली जानवरों को बचाया था, इसलिए उन्हें मदद के लिए बुलाया। वो त्वरित प्रतिक्रिया के लिए उनकी टीम के आभारी हैं ।

वाइल्डलाइफ एसओएस के सह-संस्थापक और सीईओ कार्तिक सत्यनारायण ने कहा कि हमें सतर्क करने के लिए हम भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के कर्मचारियों के बहुत आभारी हैं। समय पर हस्तक्षेप से हमें रैट स्नेक को बचाने में मदद मिली। रैट स्नेक एक गैर विषैले प्रजाति है और इसे उत्तरी भारत में धमन के नाम से जाना जाता है। कोबरा की समानता और इसके बड़े आकार के कारण इसे अक्सर गलती से जहरीला माना लिया है।

वन्यजीव एसओएस के संरक्षण परियोजनाओं के निदेशक बैजू राज एम.वी ने कहा कि जंगल में वापस जाने से पहले रैट सांप को कुछ घंटों तक निगरानी में रखा गया था।

 

 

Created On :   13 Aug 2021 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story