मौसम की स्थिति: मौसम विभाग का अनुमान, दिल्ली में आसमान रहेगा साफ, बारिश की कोई संभावना नहीं

September 19th, 2021

हाईलाइट

  • दिल्ली में रविवार को आसमान बिल्कुल साफ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में रविवार सुबह आसमान साफ रहा और बारिश की कोई संभावना नहीं है। इसकी जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी। राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। 1 सितंबर से दिल्ली में नियमित अंतराल में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है, हालांकि, पिछले 24 घंटों में कोई बारिश नहीं हुई है।

आईएमडी के अनुसार, केवल आया नगर में पिछले 24 घंटों में 0.2 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि अन्य वेधशालाओं ने कोई रिकॉर्ड नहीं किया। सफदरजंग में शनिवार को अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। इस बीच, मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। राष्ट्रीय राजधानी में इस साल सितंबर में रिकॉर्ड बारिश हुई है।

आईएमडी के आंकड़ों से पता चला है कि 1 जून से 16 सितंबर के बीच, दिल्ली में 1,160.8 मिमी बारिश हुई, जो 1964 के बाद से सबसे अधिक मौसमी बारिश है जब 1,190.9 मिमी बारिश हुई थी। गुरुवार की बारिश के साथ, सितंबर के लिए मासिक वर्षा की रिकॉडिर्ंग भी 404.4 मिमी तक पहुंच गई। आईएमडी द्वारा रिकॉर्ड रखना शुरू करने के बाद से सितंबर में पिछले 121 वर्षों में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश वाला सितंबर का वर्तमान सर्वकालिक रिकॉर्ड 1944 में दर्ज किया गया 417.3 मिमी है।

(आईएएनएस)