comScore

महाराष्ट्र पुलिस का खुलासा- एक्टिविस्ट देना चाहते थे राजीव गांधी हत्याकांड जैसी घटना को अंजाम

September 01st, 2018 07:58 IST

हाईलाइट

  • भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार किए गए वामपंथी विचारकों को लेकर देशभर में बहस छिड़ी हुई है।
  • इस बीच शुक्रवार को महारष्ट्र पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन गिरफ्तारियों को सही बताया।
  • ADG ने कहा कि एक्टिविस्ट राजीव गांधी जैसी घटना को अंजाम देना चाहते थे।

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गिरफ्तार किए गए वामपंथी विचारकों को लेकर देशभर में बहस छिड़ी हुई है। इस बीच शुक्रवार को महारष्ट्र पुलिस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन गिरफ्तारियों को सही बताया। महाराष्‍ट्र के एडीजी (कानून और व्‍यवस्‍था) परमवीर सिंह ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई सबूतों के आधार पर की गई है।   एडीजी ने कहा कि पुलिस के पास ऐसे हजारों दस्तावेज हैं जिससे यह साबित होता है कि सुधा भारद्वाज, गौतम नवलखा, वरवर राव, वरनान गोंसाल्विस और अरूण परेरा प्रतिबंधित कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया ( माओवादी) के सक्रिय सदस्य हैं। इन लोगों की साजिश कानून-व्यवस्था को बिगाड़कर सरकार गिराने की थी। ADG ने कहा कि एक्टिविस्ट पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जैसी घटना को अंजाम देना चाहते थे। एक आतंकवादी संगठन भी इस साजिश में इन लोगों के साथ शामिल था।


पत्र में हथियार खरीददारी का जिक्र
एडीजी ने प्रेस कांफ्रेंस में कुछ पत्र भी दिखाए जिसमें हथियारों की खरीददारी के बारे में बात की गई है। ADG ने कहा, एक्टिविस्ट एम-4 ग्रेनेड लांचर के चार लाख राउंड खरीदना चाहते थे। इनके पास पहले से ही रूस निर्मित जीएम-94 ग्रेनेड लांचर है। यह पत्र रोना विल्‍सन ने कॉमरेड प्रकाश को लिखा था। एडीजी ने कहा कि इन पत्रों से जाहिर होता है कि ये एक्टिविस्ट माओवादियों के साथ संपर्क में थे और कानूनी रूप से चुनी हुई सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे थे। एक अन्‍य पत्र में राजीव गांधी जैसी घटना का भी जिक्र किया गया है। इन पत्रों में कश्‍मीरी अलगाववादियों के साथ मिलकर हमले करने की भी बात कही गई है। सिंह ने कहा कि रेड के दौरान बहुत सा साहित्य सीज किया गया है।

हार्डडिस्क से हुआ खुलासा
सिंह ने बताया कि इसी साल 17 अप्रैल को हुई कार्रवाई में सुधीर धवले, सोमा सेन, सुरेन्द्र गाडलिंग, रोना विल्सन आदि की गिरफ्तारी और जब्त किए गए हार्डडिस्क से घातक हथियार खरीदे जाने का पता चला था। 17 मार्च 2017 को रोना विल्सन ने वरावर राव को हथियार खरीद के संबंध में पत्र भेजा था। सभी पत्राचार हार्डडिस्क से खोज निकाला गया है। यह पुलिस की बड़ी कामयाबी है। एडीजी सिंह ने कहा कि 6 जून को पांच लोगों गिरफ्तारी के दौरान जब्त की गई सामग्री का पंचनामा कराकर फोरेंसिक लेबोरेटरी में भेजा गया था। इसकी मूल प्रति फोरेंसिक लैब में है। वहां से हमें क्लोन कॉपी प्राप्त हुई है। क्लोन कॉपी के आधार पर 23 अगस्त को सुधा भारद्वाज, गौतम नवलखा, वरावर राव, अरूण परेरा और वरनान गोंसाल्विस के नाम एफाईआर मे जोड़े गए। उसके बाद 29 अगस्त को एक साथ 9 स्थानों पर छापेमारी की गई है। सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने 5 सितंबर तक का समय दिया है। हमें विश्वास है कि इन सबूतों के आधार पर कोर्ट से इन आरोपियों की हिरासत मिल सकेगी। सुप्रीम कोर्ट में इस संबंध में हलफनामा भी दिया जाएगा कि पुलिस 90 से 180 दिन में अपनी जांच पूरी कर लेगी।

सुधा भारद्वाज का अलगाववादियों से संबंध
सुप्रीम कोर्ट के आदेश से घर में नजरबंद की गई फरीदाबाद की सुधा भारद्वाज द्वारा कामरेड प्रकाश को लिखा गया पत्र पुलिस के हाथ लगा है। जिसमे कहा गया है कि कश्मीर में हमारे दुश्मनों (सेना) के खिलाफ हमारा अभियान सही चल रहा है और छत्तीसगढ़ के जगदलपुर और बस्तर में भी काम अच्छे से चल रहा है। संगठन के वकील से भी बराबर संपर्क में हैं। 21 साल की मेरी बेटी की बीमारी में काफी पैसे खर्च हो गए। प्रशांत कि गिरफ्तारी के बाद पैसे मिलने बंद हो गए हैं। पैसे जल्दी भेजवाया जाए। नोटबंदी के दौरान नक्सलियों को पैसे के लाले पड़ गए थे। इसको लेकर वरवरा राव ने सेंट्रल कमेटी को पत्र लिखकर शिकायत की थी। इसके बाद 17 मार्च 2017 को सुरेन्द्र गाडलिंग ने वरवरा राव को पत्र लिखा था कि नोटबंदी के चलते छत्तीगढ़ और गढ़चिरोली में पैसे नहीं भेज पाए। हमने पैसे रखे है और अब भेजना शुरु किया है।

भीमा-कोरेगांव हिंसा के लिए दिए गए थे 15 लाख रूपए
महाराष्ट्र पुलिस मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में एडीजी सिंह ने बताया कि भीमा-कोरेगांव में यलगार परिषद के आयोजन के लिए कबीर कला मंच को दो बार में 15 लाख रूपए दिए गए थे। 16 मार्च 2018 को कामरेड प्रकाश को भेजे गए पत्र से इसका खुलासा हुआ है। उन्होंने बताया कि पांच लाख रूपए की रकम पहले दी गई थी उसके बाद 10 लाख रूपए दिए गए थे। सिंह ने कहा कि यह रकम सुधीर धवले, सोमा सेन और सुरेन्द्र गाडलिंग को कैश में भेजे गए थे। वामपंथी विचारधारा के लोगों ने देश में अराजकता फैलाने के लिए फ्रांस की राजधानी पेरिस में भी बैठक की थी। इसके अलावा इनके रूस, चीन, म्यानमार और नेपाल में भी बैठक करने के सूबत मिले हैं।संगठनों को पैसे भेजे जाते थे।

कश्मीर-मणिपुर के आंतकियो से हैं माओवादियों के संबंध
देश में अराजकता फैला कर मोदी सरकार गिराने की साजिश में जुटे माओवादियों के देश में सक्रिय आतंकी संगठनों से भी संबंध थे। महाराष्ट्र पुलिस ने कहा कि इसको लेकर हमारे पास पुख्ता सबूत हैं। महाराष्ट्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक परमबीर सिंह ने बताया कि माओवादियों की गिरफ्तारी के वक्त हमें जो कागजात मिले हैं उससे पता चलता है कि इनके कश्मीर व मणिपुर में सक्रिय अलगाववादी आतंकी संगठनों से भी संबंध थे। इनके पास से बरामद पत्रों में कश्मीर की तरह देश के अन्य हिस्सों में पत्थरबाजी की योजना का उल्लेख है। पुलिस द्व्रारा गिरफ्तार सुधा भारद्वाज द्व्रारा लिखे एक पत्र में कहा गया है कि कामरेड अंकित और गौतम नवलखा कश्मीर के अलगाववादियों के सम्पर्क में हैं। गिरफ्तार आरोपी लोगों के ब्रेनवाश करते थे। दिल्ली के जेएनयू के छात्रों को जंगलों में ट्रेनिंग दिए गए थे। इनका इस्तेमाल भूमिगत कार्यों के लिए  किया जाता था। नक्सलियों को आर्थिक मदद को लेकर लिखे कई पत्र पुलिस के हाथ लगे हैं। इससे पता चलता है कि कैसे और किस प्रकार नक्सली संगठनों को पैसे भेजे जाते थे।

नए नहीं हैं शहरी माओवादी
सिंह ने कहा कि शहरी माओवादी शब्द नया नहीं है। उन्होंने कहा कि 20 साल पहले महाराष्ट्र के नक्सलग्रस्त चंद्रपुर-भंडारा में तैनाती के दौरान भी मैंने शहरी माओवादियों के खिलाफ कदम उठाए थे। ये लोग लोगों को भड़काने का काम करते थे। 1991 में चंद्रपुर में हुए मुठभेड़ में ऐसे लोग मारे गए थे।

नक्सलियों के पत्रों से साजिश का खुलासा नागपुर की बैठक में भी मांगे थे पैसे
प्रेस कांफ्रेस के दौरान सिंह ने कामरेड प्रकाश को सुधा भारद्वाज द्वारा हिंदी में  लिखे पत्र को दिखाते हुए पत्र में लिखी बाते पढ़ कर सुनाई। जिसमें लिखा है कि ‘कामरेड प्रशांत की गिरफ्तारी के बाद मुझे पैसे मिलने बंद हो गए हैं। नागपुर की मिटिंग में कामरेड सुरेंद्र ने भी पैसे देने से इंकार कर दिया। हथियारों की खरीदारी को लेकर भी पत्र लिखे गए। रोना विल्सन ने कामरेड प्रकाश को अंग्रेजी में लिखे पत्र में कहा था कि ‘8 करोड़ रुपए ग्रेनड लांचर के लिए चाहिए। जिससे मोदी राज खत्म करने के लिए राजीव गांधी हत्याकांड जैसी वारदात को अंजाम दिया जा सके।’। विल्सन के लैपटॉप से विदेशी हथियारों के कैटलॉग मिले हैं। जिससे पता चलता है कि वे रुसी ग्रेनेड लांचर, चीनी ग्रेनेड, मशीनगन खरीदने की योजना बना रहे थे। इन हथियारों की सप्लाई नेपाल से होने वाली था। सिंह ने बताया कि पुलिस के पास नक्सलियों के ऐसे हजारों पत्र हैं। उन्होंने कहा कि गिरफ्तार माओवादियों की हिरासत के बाद और जानकारियां मिल सकेंगी। भूमिगत होकर कार्य कर रहे मिलिंद तुंबले को रोना विल्सन द्व्रारा लिखे पत्र में कहा गया है कि भीमा-कोरगांव प्रदर्शन काफी सफल रहा। दलित भावना आरएसएस वादी ब्राम्हणों के खिलाफ हो चुकी है। 

कमेंट करें
NcumR
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ मेष राशि वालों को इस सप्ताह धन वृद्धि के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा साबित हो सकता है। धन लाभ के लिए किये जा रहे प्रयास इस सप्ताह पूर्ण होंगे। कार्यस्थल पर स्थितियां आपके पक्ष में बनी रह सकती है। अधिकारियो तथा सहकर्मियों के साथ वाद विवाद से बचे। यात्राएं हो सकती है। धार्मिक कार्य में आपकी भागीदारी बढ़ सकती है। जीवनसाथी के प्रति प्रेमभाव बढ़ सकता है। इस सप्ताह कार्यो में रुकावटें मिल सकती है, किन्तु कार्य पूर्ण हो जायेंगे। स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को अन्य स्रोतों से अचानक धनलाभ की प्राप्ति के योग बन सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से कोई पुरानी बीमारी से आपको राहत प्राप्त हो सकती है। नौकरी कर रहे जातको को लाभ प्राप्ति के योग बन सकते है। तथा नौकरी से सम्बंधित नए विकल्प सामने आ सकते है। पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए यह सप्ताह अच्छा बना रहने वाला है। इस सप्ताह आपके क्रोध तथा आलस्य में वृद्धि हो सकती है अतः सचेत रहे। भाइयो के साथ मन मुटाव की स्थिति बन सकती है।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को धन सम्बन्धी मामलो में सफलता मिलने के योग रहेंगे। प्रेमी वर्ग के जातको को इस सप्ताह अच्छे परिणाम मिल सकते है। छात्र वर्ग के लिए यह सप्ताह सफलता देने वाला रहेगा। सप्ताह के मध्य में भाग्य का साथ मिलने से कोई रुका कार्य आगे बढ़ सकता है। धन की स्थिति में सुधार होगा। कार्यक्षेत्र में मनवांछित फल प्राप्त हो सकते है। पारिवारिक जीवन अच्छा व्यतीत होगा। सेहत को लेकर कोई समस्या हो सकती है। इस सप्ताह वाहन इत्यादि आराम से चलाये।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को कार्यक्षेत्र में अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। आपकी सुख सुविधाओं में वृद्धि हो सकती है। व्यापारिक वर्ग के लोगों को इस सप्ताह अधिक परिश्रम तथा भाग दौड़ करनी पड़ सकती है। अगर आप किसी के साथ पार्टनरशिप में कार्य करते है तो थोड़ा सतर्क रहे। इस सप्ताह धन का उधार देने से बचे। जीवनसाथी के साथ मन मुटाव की स्थितियां उत्पन्न हो सकती है। आपकी कठोर वाणी के चलते आपसी सम्बन्ध बिगड़ सकते है अतः सोचसमझ कर वार्तालाप करे।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को शुरूआती दिनों में कुछ शारीरिक तकलीफ परेशान कर सकती है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे फल प्रदान करेगा। इस सप्ताह नए व्यापारिक अनुबंध स्थापित हो सकते है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे जातको को अच्छे समाचार मिल सकते है। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। सरकारी क्षेत्र से लाभ मिलने की उम्मीद है। इस सप्ताह पत्नी तथा प्रेमिका के ऊपर धन खर्च हो सकता है। ससुराल पक्ष से सहयोग तथा लाभ मिल सकते है। व्यर्थ के कार्यो से दूर रहे। यात्रा के योग बन सकते है।  

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को धन लाभ सम्बन्धी मामलों में कुछ अवरोध मिल सकते है। संतान के विषय में इस सप्ताह आप कुछ चिंतित हो सकते है। व्यापारिक वर्ग के लोगो को इस सप्ताह अच्छे लाभ मिल सकते है। सेहत से सम्बंधित मामलों में सप्ताह उतार चढ़ाव वाला रहेगा। इस सप्ताह आपको रुका तथा अटका हुआ पैसा मिलने के योग रहेंगे। इस सप्ताह विद्यार्थी वर्ग को अधिक परिश्रम के उपरांत अनुकूल परिणाम प्राप्त हो सकते है। क्रोध पर संयम रखे। पिता तथा पिता तुल्य जनों से वैचारिक मतभेद संभव है। यात्राएं हो सकती है।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को व्यापार से सम्बंधित अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। जीवनसाथी को कार्यक्षेत्र में लाभ मिलने के योग बने रहेंगे। नौकरीपेशा वर्ग को तरक्की मिल सकती है तथा व्यापारी वर्ग के लोग कुछ नए कार्य के बारे में विचार कर सकते है। नए लोगो से मुलाकात फायदेमंद हो सकती है। सेहत का ध्यान रखे आखों तथा नसों से सम्बंधित कोई परेशानी आपको हो सकती है। रुका धन प्राप्त हो सकता है।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को शिक्षा से सम्बंधित क्षेत्रों में सफलता की प्राप्ति होगी। इस सप्ताह आलस्य में वृद्धि हो सकती है। भाई बहनों के साथ सम्बन्ध मधुर बनाये रखे। कार्यक्षेत्र में अच्छे लाभ प्राप्त होंगे। कार्यो में मनोकुल परिणाम प्राप्त होने से मन प्रसन्न रहेगा। पारिवारिक माहौल खुशनुमा बना रहेगा। धन को लेकर स्थितियां पहले से और अधिक मजबूत होती नज़र आ सकती है। स्वास्थ्य की स्थिति उत्तम बनी रहेगी। इस सप्ताह उपहार और सम्मान की प्राप्ति के योग बन सकते है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों को कार्यक्षेत्र में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति में कुछ उलझने आ सकती है। पारिवारिक सदस्यों के साथ तालमेल बना कर चले। जीवनसाथी का स्वास्थ्य दिक्क़ते पैदा कर सकता है। नौकरी कर रहे जातको के लिए समय अच्छा बना रहेगा तथा कार्यक्षेत्र में नई उपलब्धि हासिल कर सकते है। संतान संबंधी कोई शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। धन को लेकर स्थितियां अच्छी होती नज़र आएगी। अचानक धन लाभ की प्राप्ति के योग रहेंगे। 

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों में क्रोध तथा चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में कार्यो को लेकर स्थितियां अच्छी बनी रहेगी। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आपके कार्यो का प्रसार संभव है। उच्च अधिकारियों की ओर से आपके काम की प्रशंसा होगी। छात्रों के लिए सप्ताह मिले जुले फल देने वाला रहेगा। इस सप्ताह सेहत से जुडी कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है। इस सप्ताह चोट लगने की आशंका बन रही है अतः सचेत रहे। सप्ताह का अंतिम भाग आपको धन का लाभ करा सकता है।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को नौकरी से सम्बंधित भाग दौड़ बनी रह सकती है। धन सम्बन्धी मामलों में आपको अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते है। सेहत का ध्यान रखे, किसी प्रकार शल्य चिकित्सा संभव है। वाहन चलाते समय सतर्कता अनिवार्य है। इस सप्ताह आपके स्वभाव में उग्रता बढ़ सकती है। व्यापारी वर्ग को लाभ मिलने के आसार बनेगे। पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए समय अच्छा व्यतीत हो सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 23 मार्च से 29 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को धन लाभ की प्राप्ति हेतु अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। प्राप्त हो रहे लाभों में इस सप्ताह आपको कुछ व्यवधान मिल सकते है। कार्यक्षेत्र में अधिक परिश्रम तथा भाग दौड़ बनी रह सकती है। सरकारी कार्यो मै चल रही परेशानी समाप्त होगी। यात्राओं के कारण शरीर में थकावट हो सकती है। धार्मिक कार्यो में भाग ले सकते है। इस सप्ताह संतान की और से परेशानी मिल सकती है। सेहत का ध्यान रखे पेट से सम्बंधित कोई विकार आपको परेशान कर सकता है
 
Kalashantijyotish (कलाशांति ज्योतिष) 
Call: - +91-6261231618 
http://www.kalashantijyotish.com