दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली- ग्रेटर नोएडा की सिमटी दूरी, एक्वा मेट्रो लाइन का सीएम योगी ने किया उद्घाटन

January 25th, 2019

हाईलाइट

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नोएडा-ग्रेटर नोएडा की अक्वा मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया।
  • इस मेट्रो लाइन के शुरू होने से अब दिल्ली और ग्रेटर नोएडा के बीच की दूरी सिमट गई है।
  • सेक्टर-137 स्थित मेट्रो स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर एक्वा मेट्रो का उद्घाटन किया गया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नोएडा-ग्रेटर नोएडा की एक्वा मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया। इस मेट्रो लाइन के शुरू होने से अब दिल्ली और ग्रेटर नोएडा के बीच की दूरी सिमट गई है। सेक्टर-137 स्थित मेट्रो स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर एक्वा मेट्रो का उद्घाटन किया गया है। इस दौरान केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि नोएडा से ग्रेटर नोएडा की 30 किलोमीटर लाइन को रिकॉर्ड टाइम में पूरा किया गया।

योगी आदित्यनाथ ने उद्घाटन के बाद मेट्रो में सवार होकर ग्रेटर नोएडा डिपो स्टेशन तक सफर भी किया। यह मेट्रो रूट आम लोगों के लिए 26 जनवरी से खुल जाएगा। नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच कुल 21 मेट्रो स्टेशन हैं। यह मेट्रो नोएडा सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा स्थित डिपो स्टेशन तक चलेगी। इसके निर्माण में 5,503 करोड़ रुपये की लागत आई है। मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपए जबकि अधिकतम किराया 50 रुपए तय किया गया है। स्मार्ट कार्ड धारकों को किरायें में 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। ग्रेटर नोएडा के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ने वाले छात्रों, नौकरीपेशा लोगों के साथ-साथ आसपास की सोसायटियों में रहने वाले लाखों लोगों को इस मेट्रो का लाभ मिलेगा।

 

 

एक्वा लाइन मेट्रो का यह पहला फेज़ है। इसमें मेट्रो ट्रेन 29.7 किमी की दूरी तय करेगी। हर मेट्रो ट्रेन में 4-4 कोच है। ऐक्वा मेट्रो के स्टेशन एन्वायरमेंट फ्रेंडली बनाए गए हैं। एक्वा लाइन मेट्रो हर मामले में ब्लू लाइन से ज्यादा एडवांस हैं। DMRC वाला स्मार्ट कार्ड एक्वा मेट्रो लाइन में नहीं चेलेगा। दिल्ली से ग्रेटर नोएडा का सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक दिक्कत यह भी है कि ऐक्वा लाइन दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन से नहीं जुड़ती है। अगर यात्रियों को दिल्ली से ग्रेटर नोएडा पहुंचना है तो फिर ब्लू लाइन के आखिरी स्टेशन 'नोएडा सिटी सेंटर' से कुछ दूर ऐक्वा लाइन के मेट्रो स्टेशन तक जाना होगा। वहीं एक्वा मेट्रो लाइन के दूसरा फेज में मेट्रो नोएडा सेक्टर 71 से नॉलेज पार्क-5 तक चलेगी। इसका काम 2021 तक पूरा होगा।

खबरें और भी हैं...