comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Aero India 2019: आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने लड़ाकू विमान तेजस में भरी उड़ान

February 21st, 2019 16:14 IST
Aero India 2019: आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने लड़ाकू विमान तेजस में भरी उड़ान

हाईलाइट

  • एयरो इंडिया 2019: सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने तेजस में उड़ान भरी।
  • पहली बार किसी सेना प्रमुख ने लड़ाकू विमान में उड़ान भरी।
  • सेना प्रमुख रावत ने कहा ऐसे एयरक्राफ्ट वायुसेना की ताकत बढ़ाएंगे।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने गुरूवार को बेंगलुरू में एयरो इंडिया 2019 शो के दौरान स्वदेश में बने लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी। यह पहला मौका है जब किसी सेना प्रमुख ने लड़ाकू विमान में उड़ान भरी हो। सेना प्रमुख लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस के टू सीटर विमान में पीछे बैठे हुए थे। इस दौरान उन्होंने तेजस विमान का निरीक्षण किया और इसकी खूबियों को भी जाना। 

मेड इन इंडिया के तहत बनाए गए स्वदेशी लड़ाकू विमान पर सवारी के बाद इसे शानदार एयरक्राफ्ट बताया। जनरल रावत ने कहा, इस तरह के एयरक्राफ्ट को भारतीय वायुसेना में शामिल करने से उसकी ताकत और बढ़ जाएगी। इस लड़ाकू विमान को भारत की सरकारी हथियार निर्माता कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया है। फाइटर जेट में उड़ान भरने से पहले जनरल बिपिन रावत मौके पर मौजूद अधिकारियों और दर्शकों का हवा में हाथ लहराकर अभिवादन करते नजर आए थे।


इससे पहले बुधवार को तेजस को मिलिट्री एविएशन रेगुलेटर से फाइनल ऑपरेशन क्लियरेंस मिला था। अब इस लड़ाकू विमान को वायुसेना में शामिल किया जा सकेगा। इस क्लियरेंस का सर्टिफिकेट वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ को एयरोइंडिया शो में सौंपा गया था। तेजस को वायुसेना में शामिल किया जाना हथियारों और विमानों के निर्माण में मेक इन इंडिया अभियान के लिए अहम सफलता है।
 



शो में करीब 100 विमान दिखाएंगे ताकत 

एयरो इंडिया 2019 शो में दुनिया भर से 100 विमान शामिल होने वाले हैं. यह शो 24 फरवरी तक चलेगा। इनमें अमेरिका की बोइंग से लेकर फ्रांस के राफेल विमान तक शामिल हैं। इनके अलावा A330-900, एयरबस सी 295, एच 145 हेलिकॉप्टर और एयरबस एच135 जैसे विमान भी शो में अपनी ताकत दिखाएंगे। 


पहले दिन विंग कमांडर साहिल गांधी को दी गई श्रद्धांजलि

एयरो इंडिया शो 2019 के पहले दिन विंग कमांडर साहिल गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई थी। साहिल गांधी के सम्मान में जगुआर, तेजस और सुखोई 30 विमानों ने ‘मिसिंग मैन’ फॉर्मेशन में उड़ान भरी थी। बता दें कि, बेंगलुरु के येलहांका एयरपोर्ट पर एयरशो के ठीक एक दिन पहले सूर्यकिरण टीम के दो हॉक विमान आपस में टकराकर क्रैश हो गए थे। इस हादसे में पायलट विंग कमांडर साहिल गांधी की मौत हो गई थी। हादसा उस वक्त हुआ था जब दोनों एयरक्राफ्ट रिहर्सल के दौरान उड़ान भर रहे थे। आसमान में एक दूसरे को क्रॉस करते हुए दोनों विमान आपस में टकराकर क्रैश हो गए और उनमें आग लग गई थी।


 

कमेंट करें
X253a