comScore

Air India: चीन से 400 भारतीयों को लाने स्पेशल फ्लाइट ने भरी उड़ान, रात 2 बजे होगी वापसी

Air India: चीन से 400 भारतीयों को लाने स्पेशल फ्लाइट ने भरी उड़ान, रात 2 बजे होगी वापसी

हाईलाइट

  • वुहान में फंसे भारतीयों को वापस लाएगा विमान
  • कोरोनावायरस से 212 लोग जान गंवा चुके हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस के प्रकोप के बीच चीन के वुहान में फंसे भारतीय नागरिकों को भारत में वापस लाने के लिए एयर इंडिया का विशेष विमान चीन के लिए रवाना हो गया है। बोइंग 747 विमान को गुरुवार दोपहर 12:30 बजे दिल्ली एयर पोर्ट से रवाना किया गया। एयर इंडिया के चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर अश्वनी लोहानी ने बताया कि यह विमान करीब 400 भारतीयों को लेकर रात 2 बजे तक वापस लौटेगा। बता दें कि अब तक वायरस की चपेट में आने से 212 लोगों की मौत हो चुकी है और 9,692 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

इंटरनेशनल इमरजेंसी
कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने गुरुवार को इंटरनेशनल इमरजेंसी घोषित कर दी है। WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम ने बताया कि 'इमरजेंसी घोषित करने का प्रमुख कारण वायरस को दूसरे देशों में फैलने से बचाना है।' उन्होंने बताया कि हमारी चिंता उन देशों के लिए है, जिन देशों की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं कमजोर हैं और जो कोरोनावायरस से निपटने में सक्षम नहीं हैं।'

इसे भी पढ़ें : Coronavirus: मौत का आंकड़ा 212 तक पहुंचा, WHO ने घोषित की इंटरनेशनल इमरजेंसी

दलाई लामा का मंत्र
वहीं तिब्बत के धर्मगुरु दलाई लामा ने बुधवार को चीनी लोगों इस वायरस को रोकने के लिए एक मंत्र का जाप करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि 'वे जितना संभव हो सके तारा मंत्र का जाप करें। इससे कोरोनोवायरस जैसी महामारी के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।' उन्होंने यह सलाह तब दी जब चीन के बौद्धों के एक समूह ने कोरोनोवायरस के कहर को रोकने के तरीकों पर उनसे सलाह मांगी।

वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बयान जारी करते हुए यात्रियों को वुहान में जानवरों के बाजारों में जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि वह बिना पका मीट न खांए। लोगों से कहा गया है कि वह इस रोग से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचे और अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोए।

इसे भी पढ़ें : फैसला: MTP संशोधन बिल 2020 को मंजूरी, 24वें हफ्ते में अविवाहित महिलाएं भी करा सकेंगी गर्भपात

कमेंट करें
KR4Q2