दिल्ली से भी बदतर हो रही मुंबई में हवा की गुणवत्ता

air quality in mumbai is getting worse than delhi
दिल्ली से भी बदतर हो रही मुंबई में हवा की गुणवत्ता
नई दिल्ली दिल्ली से भी बदतर हो रही मुंबई में हवा की गुणवत्ता
हाईलाइट
  • मुंबई खराब हवा वाले भारतीय शहरों की बढ़ती सूची में शामिल हो गया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में हाल के दिनों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब रही है। यह आमतौर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली है, जो सर्दियों के महीनों के दौरान वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर के लिए सुर्खियां बटोरती है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई, जिसकी एक विशाल तटरेखा है और बेहतर वायु गुणवत्ता वाला माना जाता है, ने इस सप्ताह कई बार दिल्ली के प्रदूषण स्तर को पीछे छोड़ दिया है। मुंबई खराब हवा वाले भारतीय शहरों की बढ़ती सूची में शामिल हो गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि तेजी से निर्माण, प्रतिकूल मौसम की स्थिति और वाहन उत्सर्जन से बढ़ता प्रदूषण कुछ ऐसे कारक हैं जो बिगड़ती वायु गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, पीएम 2.5 का स्तर ( सूक्ष्म कण जो फेफड़ों को अवरुद्ध कर सकते हैं और कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं ) शुक्रवार सुबह 8.30 बजे शहर में 308 था, जबकि दिल्ली में यह 259 था।

200 से 300 के बीच के स्तर को खराब माना जाता है और 300 से 400 के बीच किसी भी रीडिंग को बहुत खराब के रूप में वगीर्कृत किया जाता है। दिल्ली, कोलकाता, कानपुर और पटना सहित कई भारतीय शहरों में अक्सर पीएम 2.5 का स्तर सुरक्षित सीमा से काफी ऊपर रिपोर्ट किया जाता है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक या एक्यूआई के अनुसार शून्य और 50 के बीच का आंकड़ा अच्छा माना जाता है, और 51 और 100 के बीच का आंकड़ा संतोषजनक है।

बीबीसी ने बताया कि इस बीच, मुंबई के स्थानीय अस्पतालों ने सांस लेने में कठिनाई और खराब हवा की गुणवत्ता से संबंधित अन्य बीमारियों के साथ आने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि की सूचना दी है। डॉक्टरों ने लोगों को मास्क पहनने और जरूरी न होने पर बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है। मुंबई के निकाय अधिकारियों का कहना है कि वे हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए तत्काल कदम उठा रहे हैं।

भारतीय शहरों में खराब वायु गुणवत्ता लोगों के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर रही थी। बीबीसी ने बताया कि लैंसेट के एक अध्ययन में बताया गया है कि 2019 में प्रदूषण के कारण भारत में 2.3 मिलियन से अधिक समय से पहले मौतें हुईं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Dec 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story